Varanasi

ज्ञानवापी मस्जिद प्रकरण: संशय है कि ASI की रिपोर्ट क्या पेश होगी आज अदालत में, सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता फ़ुजैल अय्यूबी ने मस्जिद कमेटी के साथ किया मस्जिद का मुआयना

तारिक़ आज़मी

वाराणसी: ज्ञानवापी मस्जिद में ASI का सर्वे आज भी जारी रहा। इस दरमियान आज ASI को अदालत में अपनी रिपोर्ट भी पेश करना है। जिसमें एक संशय बरकरार है कि क्या ASI आज अदालत में अपनी रिपोर्ट पेश कर पाएगी? चल रहा है सर्वे और कार्यों को देखते हुए यह उम्मीद किया जा रहा है कि शायद ASI अदालत से रिपोर्ट दाखिल करने के लिए और भी समय आज मांग सकता है।

इस बीच दिल्ली से आए ज्ञानवापी मस्जिद की देख रेख करने वाली संस्था अंजुमन इंतेजामिया मसाजिद कमेटी का पक्ष रखने वाले सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता फ़ुजैल अय्यूबी ने मस्जिद कमेटी के मुफ़्ती बातिन नोमानी, एसएम यासीन, हाजी इकबाल अहमद, शमशेर अली और हाजी जावेद इकबाल मौजूद रहे। एड0 फ़ुजैल अहमद अय्यूबी के इस मस्जिद दौरे के दरमियान ASI के सह निदेशक भी उनके साथ मौजूद रहे। मस्जिद कमेटी और अधिवक्ता ने सर्वे कार्यो में बिना हस्तक्षेप किये मस्जिद का हर सु और हर जानिब से मुआयना किया।

सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता फ़ुजैल अहमद अय्यूबी ने किसी प्रकार का कोई बयान नही दिया। माना जाता है कि सुप्रीम कोर्ट के मस्जिद कमेटी का पक्ष मजबूती से रखने के लिए इस दौरे की खासी अहमियत है। जिससे मस्जिद की मौजूदा हालात और उसके निर्माण से सम्बंधित तथ्य अदालत के सामने मजबूती के साथ रखा जा सके। लगभग एक घण्टे चला यह दौरा मस्जिद कमेटी के पक्षकारों हेतु खासी अहमियत रखता है।

दौरे में बाद मस्जिद कमेटी के सदस्यों और स्थानीय अधिवक्ताओं तथा सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता के साथ एक बैठक विगत एक घण्टे के अधिक समय से किसी गोपनीय स्थान पर चल रही है। जिसमे सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार आगे की अदालती कार्यवाही हेतु रणनीति तैयार हो रही है। सूत्रों ने बताया कि इस बैठक में कथित व्यापारी नेता अजीत बग्गा के विवादित और भड़काऊ बयान पर आगे की कानूनी कार्यवाही हेतु रणनीति भी बनाया जा रहा है।

pnn24.in

Recent Posts

लेबनान में फिर पेजर ब्लास्ट, 3 की मौत कई घायल

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान में पेजर ब्लास्ट के एक दिन बाद बेरूत के नज़दीक फिर…

10 hours ago

जाने कब आ सकता है उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा का परिणाम

माही अंसारी डेस्क: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा की आंसर की जारी होने के बाद…

10 hours ago

राहुल गाँधी पर आपत्तिजनक टिप्पणी के खिलाफ कांग्रेस ने कई एनडीए नेताओं के खिलाफ दिया पुलिस को शिकायत

तारिक खान डेस्क: राहुल गांधी पर एनडीए नेताओं की हालिया टिप्पणियों के ख़िलाफ़ कांग्रेस पार्टी…

14 hours ago

लेबनान में हुवे पेजर धमाके में मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 12, घायलों का चल रहा है इलाज

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान में पेजर के जरिए हुए सिलसिलेवार धमाकों से मरने वालों की…

14 hours ago

वन नेशन वन इलेक्शन पर बनी उच्चस्तरीय कमेटी की शिफारिशो को किया कैबिनेट ने मंज़ूर

आदिल अहमद डेस्क: वन नेशन वन इलेक्शन पर बनी उच्चस्तरीय कमेटी की सिफारिशों को आज…

14 hours ago