National

मौसम विभाग की चेतावनी, यूपी, एमपी समेत इन राज्यों में बारिश का ‘ऑरेंज अलर्ट’

तौसीफ अहमद

डेस्क: उमस और गर्मी अपने परवान पर है। कही बारिश इतनी हो रही कि बाढ़ आ जा रही तो वही कही लोग गर्मी से तड़प रहे है। इसी के साथ धीरे-धीरे मानसून अब अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंचने लगा है। हालांकि पिछले दिनों से यह एक बार फिर से एक्टिव हो गया है। ऐसे में देश के कई हिस्सों में पिछले कुछ दिनों से छिटपुट से लेकर मध्यम और कहीं-कहीं तेज बारिश भी हो रही है।

इसी क्रम में भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के आज भी देश के कई हिस्सों में बारिश का पूर्वानुमान जताया है। दरअसल बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का एक क्षेत्र सक्रिय होता दिख रहा है जिसकी वजह से कई जगहों हल्की से अच्छी बारिश हो सकती है। इसके साथ ही कुछ जगहों पर आज बुधवार को रुक-रुक कर बारिश की संभावना है। पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, पूर्वोत्तर भारत के कई हिस्सों तेज बारिश की संभावना है।

वही आज भी उत्तर प्रदेश कई जगहों पर हल्की से तेज बारिश की संभावना है। आईएमडी ने यूपी के कई जिलों में आज भी बारिश का ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है। इस बीच मध्‍य प्रदेश के कई इलाकों में एक बाद फिर से बारिश का दौर शुरू हो गया है। मौसम विभाग ने राज्य के कई जिलों में गरज-चमक के साथ जोरदार बारिश की चेतावनी जारी की है।

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसीस्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक, आज बुधवार को देश के कई हिस्सों में छिटपुट तो कुछ जगहों पर मध्यम तो कहीं-कहीं तेज बारिश के आसार हैं। उत्तराखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ-साथ कुछ जगहों पर भारी बारिश की संभावना है।

इसके साथ ही उत्तर प्रदेश, पश्चिमी मध्य प्रदेश, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, केरल, तटीय कर्नाटक, आंतरिक कर्नाटक तेलंगाना, मराठवाड़ा, कोंकण, गोवा, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। वहीं जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तरी पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, सब-हिमालयी पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, रायलसीमा, दक्षिण-पूर्व गुजरात में कई जगहों हल्की बारिश के आसार हैं।

Banarasi

Recent Posts

गाजीपुर गंगा का जल स्तर लगातार बढ़ोतरी सपना सिंह ने दिया राहत सामग्री

शाहनवाज़ अहमद गाजीपुर: जनपद मे गंगा नदी मे बाढ के प्रकोप को देखते हुए विकास…

3 hours ago

जिलाधिकारी गाजीपुर ने दर्जनों बाढ़ प्रभावित गांव का किया स्थलीय निरीक्षण और सुनी समस्याएं

शाहनवाज़ अहमद गाजीपुर: जनपद मे बाढ की विभिषिका को देखते हुए जिला प्रशासन अलर्ट मोड…

3 hours ago