International

न्यूजीलैंड: भूकंप के तेज झटकों से डोली धरती, रिक्टर स्केल पर 6.0 रही तीव्रता

आफ़ताब फारुकी

डेस्क: न्यूजीलैंड के दक्षिण द्वीप के केंद्र में गेराल्डिन के पास 6.0 तीव्रता का भूकंप आया। सरकारी भूकंपीय मॉनिटर जियोनेट के मुताबिक प्रारंभिक रिपोर्टों से कोई चोट या क्षति का संकेत नहीं मिला है। बताते चले कि इस साल देश में सबसे बड़ा भूकंप बुधवार यानी आज सुबह 11 किमी की गहराई में आया। जियोनेट ने कहा कि 14,000 से अधिक लोगों ने झटके महसूस होने की सूचना दी है, जिनमें से कुछ उत्तर में उत्तरी द्वीप के ऑकलैंड तक हैं।

भूकंप के केंद्र के नजदीक की एक किसान सारा हसी ने कहा कि भूकंप काफी शक्तिशाली था। हालंकि उन्होंने बताया यहां कोई नुकसान नहीं हुआ है। भूकंप के केंद्र के पास तिमारू के डिप्टी मेयर स्कॉट शैनन ने रेडियो एनजेड को बताया कि नुकसान की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं है लेकिन जांच जारी है। यह भूकंप उस स्थान से ज्यादा दूर नहीं था जहां 2011 में 6.3 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें 185 लोगों की मौत हो गई थी और क्राइस्टचर्च के दक्षिण द्वीप शहर में बड़ी क्षति हुई थी।

बताते चले इससे पहले न्यूजीलैंड में 4 मार्च को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.9 मापी गई थी। पीटीडब्ल्यूसी के मुताबिक यह भूकंप न्यूजीलैंड के उत्तर में प्रशांत क्षेत्र में आया था। हालांकि भूकंप से जानमाल का नुकसान नही हुआ था। वहीं न्यूजीलैंड में 15 फरवरी को भी 6.1 तीव्रता का भूकंप आया था।

Banarasi

Share
Published by
Banarasi

Recent Posts

गाजीपुर गंगा का जल स्तर लगातार बढ़ोतरी सपना सिंह ने दिया राहत सामग्री

शाहनवाज़ अहमद गाजीपुर: जनपद मे गंगा नदी मे बाढ के प्रकोप को देखते हुए विकास…

3 hours ago

जिलाधिकारी गाजीपुर ने दर्जनों बाढ़ प्रभावित गांव का किया स्थलीय निरीक्षण और सुनी समस्याएं

शाहनवाज़ अहमद गाजीपुर: जनपद मे बाढ की विभिषिका को देखते हुए जिला प्रशासन अलर्ट मोड…

3 hours ago