International

कनाडा-भारत राजनयिक विवाद पर अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा ‘आरोप गम्भीर है, भारत को जाँच में सहयोग करना चाहिए’

शाहीन बनारसी

डेस्क: कनाडा और भारत के बीच चल रहे राजनयिक विवाद पर अमेरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मार्गरेट मैकलियोड ने कहा है कि कनाडा की ओर से भारत पर लगाया गए आरोप की जांच होनी चाहिए, उम्मीद है कि भारत जांच में सहयोग देगा। अमेरिकी विदेश मंत्रालय की हिंदुस्तानी भाषा की प्रवक्ता मैकलियोड ने मीडिया से बात करते हुए कहा, ‘कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो का आरोप बेहद संजीदा और तफ़्तीशनाक है।

सबसे महत्वपूर्ण है कि मुजरिम न्याय का सामना करें। हमें उम्मीद है कि भारत इस जांच में कनाडा का सहयोग करेगा। हम कनाडा और भारत दोनों की ही बात सुनेंगे। दोनों हमारे क़रीबी साथी हैं। हर देश के साथ हमारे अलग-अलग रिश्ते हैं।’ उन्होंने कहा कि ‘तफ़्तीश जारी है तो मैं और तफ़्सील से इस पर बात नहीं करूंगी। सबसे ज़रूरी है कि जांच ठीक से आगे बढ़े और मुजरिम न्याय का सामना करे।’

इससे पहले व्हाइट हाउस के नेशनल सिक्योरिटी के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा था कि ट्रूडो के आरोप ‘बेहद गंभीर’ हैं और अमेरिका कनाडा की इस मामले में जांच का समर्थन करता है। उन्होंने भारत से जांच में सहयोग करने की अपील की थी। बीते सोमवार को हाउस ऑफ़ कॉमन्स में कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने भारत सरकार पर आरोप लगाया था.

उन्होंने आरोप लगाते हुवे कहा था कि ‘हमारे पास ठोस सबूत है जिसके आधार पर ये सामने आया है कि हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के पीछे भारत के एजेंटों का हाथ हो सकता है। कनाडा की धरती पर किसी कनाडाई नागरिक की हत्या में किसी विदेशी सरकार की संलिप्तता हमारी संप्रभुता का अस्वीकार्य उल्लंघन है।’ भारत ने इन आरोपों को पूरी तरह ख़रिज किया है और कहा है कि ये आरोप ‘बेतुके’ और ‘प्रेरित’ हैं।

pnn24.in

Recent Posts

नए लेबर यूनियन की मान्यता हेतु सैमसंग के 1500 कर्मचारियों का जारी है 11 दिनों से विरोध प्रदर्शन

तारिक खान डेस्क: तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में पिछले 11 दिनों से ‘सैमसंग’ के लगभग…

20 hours ago

ज़मीनी विवाद के कारण दलित बस्ती में लगाया दबंगों ने आग, आधिकारिक पुष्टि कि 21 घर जलकर हुवे ख़ाक, मीडिया रिपोर्ट्स में दावा 80 घर जले

माही अंसारी डेस्क: बिहार में नवादा ज़िले के मुफ़स्सिल थाना क्षेत्र के कृष्णानगर में एक…

20 hours ago

बुलेट से बैलट की तरफ बढ़ा जम्मू कश्मीर, हुआ प्रथम चरण में रिकॉर्ड तोड़ मतदान

आदिल अहमद डेस्क: बुधवार को जम्मू-कश्मीर में पहले चरण का मतदान हुआ। इस दौरान लोग…

20 hours ago

लेबनान: वाकी टाकी और पेजर धमाको में मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 32, जारी है घायलों का इलाज

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि 18 सितंबर को हुए…

20 hours ago

लेबनान में फिर पेजर ब्लास्ट, 3 की मौत कई घायल

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान में पेजर ब्लास्ट के एक दिन बाद बेरूत के नज़दीक फिर…

2 days ago