National

सोनिया गांधी ने महिला आरक्षण बिल को बताया पूर्व प्रधानमन्त्री राजीव गांधी का ड्रीम बिल, समर्थन करते हुए पूछे ये सवाल

मो0 कुमेल

डेस्क: महिलाओं को लोकसभा और विधानसभा में आरक्षण देने वाले नारी शक्ति वंदन अधिनियम को समर्थन देते हुए कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी ने कहा कि ये ‘मेरे साथी राजीव गांधी का सपना था, लेकिन मैं सरकार से जानना चाहती हूं कि महिलाओं को इसके लिए कितना लंबा इँतज़ार करना होगा?’ सोनिया गांधी ने लोकसभा में लंबे अर्से बाद भाषण दिया।

उन्होंने कहा, “मैं नारी शक्ति वंदन अधिनियम के समर्थन में बोल रही हूं, महिला ने असीम धीरज के साथ खुद को हारते हुए लेकिन आखिरी बाज़ी में जीतते हुए देखा। भारत की स्त्री के हृदय में सागर सा धीरज है, उसने अपने साथ हुई बेइमानी की शिकायत नहीं की। वो हिमायल की तरह अड़िग रही, वो आराम को नहीं पहचानती और थक जाना भी नहीं जानती। स्त्री ने हमें सिर्फ़ जन्म नहीं दिया उसने हमें सोचने लायक और शक्तिशाली बनाया है। हम स्त्री के त्याग को पहचान कर ही मनुष्य होने को सफल बना सकते है।”

सोनिया गांधी ने कहा, “वो घर-गृहस्थी के तले नहीं दबी और आज़ादी की लड़ाई लड़ी। सरोजनी नायडू से लेकर अरुणा आसफ़ अली तक ने महात्मा गांधी, पंडित जवाहर लाल नेहरू और आंबेडकर के सपने को हकीकत बनाया। इंदिरा गांधी का योगदान इसमें बेहद महत्वपूर्ण रहा।” उन्होंने कहा, “ये मेरे लिए मार्मिक क्षण है, मेरे जीवनसाथी राजीव गाँधी का ये सपना था, उन्होंने निकाय चुनाव में महिलाओं की भागीदारी के लिए बिल लाया और पास कराया।”

“आज हमारे पास 15 लाख निकाय चुनाव में चुनी गई महिलाएं हैं, ये राजीव गांधी का सपना था जो अधूरा ही रहा। कांग्रेस इस बिल के समर्थन में हैं, सालों से महिलाएं अपने हक़ के लिए इंतज़ार कर रही हैं लेकिन अब उनसे और भी इंतज़ार करने को कहा जा रहा है। दो साल, चार साल, पांच साल? कितान लंबा होगा ये इंतज़ार। “इसके साथ ही जनगणना करा कर पिछड़े तबके से आने वाली महिलाओं को आरक्षण मिलना ही चाहिए। महिलाओं के प्रति आभार प्रकट करने का ये सबसे अहम समय है। मैं सरकार से मांग करती हूं कि नारी शक्ति वंदन अधिनियम की सारी दिक़्क़तें दूर कर इसे जल्द से जल्द लागू किया जाए।”

Banarasi

Recent Posts

नए लेबर यूनियन की मान्यता हेतु सैमसंग के 1500 कर्मचारियों का जारी है 11 दिनों से विरोध प्रदर्शन

तारिक खान डेस्क: तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में पिछले 11 दिनों से ‘सैमसंग’ के लगभग…

15 hours ago

ज़मीनी विवाद के कारण दलित बस्ती में लगाया दबंगों ने आग, आधिकारिक पुष्टि कि 21 घर जलकर हुवे ख़ाक, मीडिया रिपोर्ट्स में दावा 80 घर जले

माही अंसारी डेस्क: बिहार में नवादा ज़िले के मुफ़स्सिल थाना क्षेत्र के कृष्णानगर में एक…

15 hours ago

बुलेट से बैलट की तरफ बढ़ा जम्मू कश्मीर, हुआ प्रथम चरण में रिकॉर्ड तोड़ मतदान

आदिल अहमद डेस्क: बुधवार को जम्मू-कश्मीर में पहले चरण का मतदान हुआ। इस दौरान लोग…

15 hours ago

लेबनान: वाकी टाकी और पेजर धमाको में मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 32, जारी है घायलों का इलाज

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि 18 सितंबर को हुए…

16 hours ago

लेबनान में फिर पेजर ब्लास्ट, 3 की मौत कई घायल

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान में पेजर ब्लास्ट के एक दिन बाद बेरूत के नज़दीक फिर…

2 days ago