National

टीडीपी प्रमुख और आंध्र प्रदेश की पूर्व सीएम चन्द्रबाबु नायडू कथित कौशल विकास घोटाले में गिरफ्तार, बोले नायडू ‘जितना भी हो ज़ुल्म, तेलगु लोगो की सेवा करता रहूँगा’

ईदुल अमीन/शफी उस्मानी

डेस्क: आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) प्रमुख एन0 चंद्रबाबू नायडू को 550 करोड़ रुपये के कथित कौशल विकास घोटाले के सिलसिले में राज्य के आपराधिक जांच विभाग (सीआईडी) ने शनिवार सुबह नंद्याल से गिरफ्तार किया गया। द हिंदू की रिपोर्ट के मुताबिक, 2019 के विधानसभा चुनावों में उनकी पार्टी टीडीपी के सत्ता खोने के बाद पिछले दो साल से नायडू पर करोड़ों रुपये के कौशल विकास केंद्रों की जांच की तलवार लटकी हुई थी।

यह मामला मुख्यमंत्री के रूप में नायडू के कार्यकाल के दौरान 2015 और 2019 के बीच उत्कृष्टता केंद्र और पांच तकनीकी कौशल विकास केंद्रों की स्थापना करते समय धन के कथित दुरुपयोग से जुड़ा हुआ है। नायडू के अधिवक्ताओं ने प्रथमदृष्टया सबूतों की मांग करते हुए कहा कि एफआईआर रिपोर्ट में उनके नाम का उल्लेख नहीं किया गया है। चंद्रबाबू नायडू ने आरोप लगाया कि अधिकारियों ने उन्हें बिना किसी उचित जानकारी के गिरफ्तार कर लिया और उन्होंने उन्हें सबूत दिखाने से भी इनकार कर दिया।

समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, नंद्याल जिले में हिरासत में लिए जाने से पहले नायडू ने कहा, ‘मैंने कोई भ्रष्टाचार नहीं किया है। सीआईडी ने मुझे बिना किसी उचित जानकारी के गिरफ्तार कर लिया। मैंने उनसे सबूत दिखाने को कहा, लेकिन उन्होंने इससे इनकार कर दिया और मेरी भूमिका के बिना मेरा नाम एफआईआर में जोड़ दिया।’ 9 सितंबर की सुबह किए गए एक ट्वीट में नायडू ने कहा, ‘पिछले 45 वर्षों से मैंने निस्वार्थ भाव से तेलुगू लोगों की सेवा की है। मैं तेलुगू लोगों के हितों की रक्षा के लिए अपना जीवन बलिदान करने के लिए तैयार हूं। दुनिया की कोई भी ताकत मुझे तेलुगू लोगों, मेरे आंध्र प्रदेश और मेरी मातृभूमि की सेवा करने से नहीं रोक सकती।’

एएनआई ने बताया कि इससे पहले उन्हें कथित भ्रष्टाचार के आरोपों के सिलसिले में सीआईडी द्वारा गिरफ्तारी वारंट दिया गया था। शनिवार तड़के पुलिस अधिकारियों की एक टीम नायडू को हिरासत में लेने के लिए इलाके में पहुंची। हालांकि, वे आगे नहीं बढ़ सके, क्योंकि देर रात की गई कार्रवाई को लेकर टीडीपी कार्यकर्ताओं के एक समूह की पुलिसकर्मियों के साथ बहस हो गई थी। पार्टी नेताओं ने चंद्रबाबू नायडू के खिलाफ देर रात हुई पुलिस कार्रवाई की निंदा की। पार्टी के कुछ कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में भी लिया है।

pnn24.in

Recent Posts

लेबनान में फिर पेजर ब्लास्ट, 3 की मौत कई घायल

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान में पेजर ब्लास्ट के एक दिन बाद बेरूत के नज़दीक फिर…

10 hours ago

जाने कब आ सकता है उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा का परिणाम

माही अंसारी डेस्क: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा की आंसर की जारी होने के बाद…

10 hours ago

राहुल गाँधी पर आपत्तिजनक टिप्पणी के खिलाफ कांग्रेस ने कई एनडीए नेताओं के खिलाफ दिया पुलिस को शिकायत

तारिक खान डेस्क: राहुल गांधी पर एनडीए नेताओं की हालिया टिप्पणियों के ख़िलाफ़ कांग्रेस पार्टी…

14 hours ago

लेबनान में हुवे पेजर धमाके में मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 12, घायलों का चल रहा है इलाज

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान में पेजर के जरिए हुए सिलसिलेवार धमाकों से मरने वालों की…

14 hours ago

वन नेशन वन इलेक्शन पर बनी उच्चस्तरीय कमेटी की शिफारिशो को किया कैबिनेट ने मंज़ूर

आदिल अहमद डेस्क: वन नेशन वन इलेक्शन पर बनी उच्चस्तरीय कमेटी की सिफारिशों को आज…

14 hours ago