National

संसद में जो संविधान दिया गया उसकी प्रस्तावना में सेक्यूलर, सोशलिस्ट शब्द नहीं: अधीर रंजन चौधरी

प्रमोद कुमार

डेस्क: कांग्रेस नेता और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष अधीर रंजन चौधरी ने कहा है कि नए संसद भवन में प्रवेश के समय जो संविधान की कॉपी केंद्र सरकार की ओर से दी गई उसकी प्रस्तावना में सेक्यूलर, सोशलिस्ट शब्द नहीं थे। अधीर रंजन ने समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कहा- “ हमें जो नया संविधान दिया गया, जिसे हाथ में लेकर संसद भवन में प्रवेश किया, उस संविधान की प्रस्तावना में सेक्यूलर, सोशलिस्ट ये शब्द नहीं हैं।”

उन्होंने आगे संविधान की प्रस्तावना का ज़िक्र करते हुए कहा- “ संविधान की प्रस्तावना है- हम भारत के लोग, भारत को एक संप्रभु, समाजवादी, पंथनिरपेक्ष लोकतंत्रात्मक गणराज्य बनाने के लिए।।।। जो संविधान हमें मिला है उसमें सेक्यूलर और सोशलिस्ट शब्द है ही नहीं। “हम जानते हैं कि दोनों शब्द शामिल हुए थे 1976 में, लेकिन आज की तारीख़ में अगर कोई संविधान हमें दे और अगर उसमें सेक्यूलर और सोशलिस्ट दोनों शब्द ना हों तो ये गहरी चिंता की बात है।”

“अगर आप कुछ बोलने की कोशिश करेंगे तो वो (मोदी सरकार) कहेंगे कि शुरू में तो यही था, जो शुरुआत से था वही दे रहे हैं, लेकिन अंदर की मंशा अलग है। इरादे में खोट है। मैं इससे बहुत चिंता में हूं कि संविधान से बेहद चालाकी के साथ सेक्यूलर और सोशलिस्ट शब्द हटा दिए गए हैं। मैं बोलने की कोशिश कर रहा था ताकि ये मुद्दा उठा सकूं, लेकिन बोलने का मौका नहीं दिया गया।”

संविधान की प्रस्तावना को संविधान की आत्मा माना जाता है, ये वो मूल आदर्श है जिस पर पूरा संविधान लिखा गया है। बताते चले मंगलवार को देश के नए संसद भवन में कार्यवाही का पहला दिन था। सदन में इस दौरान महिला आरक्षण बिल पेश किया गया। इसे लेकर भी विपक्ष सरकार की आलोचना कर रहा है क्योंकि बिल के मुताबिक़ आने वाले चुनाव में ये आरक्षण लागू नहीं हो पाएगा। इसे लागू होने मे सालों लगेंगे।

Banarasi

Recent Posts

नए लेबर यूनियन की मान्यता हेतु सैमसंग के 1500 कर्मचारियों का जारी है 11 दिनों से विरोध प्रदर्शन

तारिक खान डेस्क: तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में पिछले 11 दिनों से ‘सैमसंग’ के लगभग…

8 hours ago

ज़मीनी विवाद के कारण दलित बस्ती में लगाया दबंगों ने आग, आधिकारिक पुष्टि कि 21 घर जलकर हुवे ख़ाक, मीडिया रिपोर्ट्स में दावा 80 घर जले

माही अंसारी डेस्क: बिहार में नवादा ज़िले के मुफ़स्सिल थाना क्षेत्र के कृष्णानगर में एक…

8 hours ago

बुलेट से बैलट की तरफ बढ़ा जम्मू कश्मीर, हुआ प्रथम चरण में रिकॉर्ड तोड़ मतदान

आदिल अहमद डेस्क: बुधवार को जम्मू-कश्मीर में पहले चरण का मतदान हुआ। इस दौरान लोग…

8 hours ago

लेबनान: वाकी टाकी और पेजर धमाको में मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 32, जारी है घायलों का इलाज

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि 18 सितंबर को हुए…

8 hours ago

लेबनान में फिर पेजर ब्लास्ट, 3 की मौत कई घायल

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान में पेजर ब्लास्ट के एक दिन बाद बेरूत के नज़दीक फिर…

1 day ago