Special

किताबो की जगह ज्ञान का श्रोत बने गूगल की आज है 25वी सालगिरह

फारुख हुसैन

डेस्क: दिमाग में कोई सवाल आते ही पहले किताबें पलटी जातीं थीं और अब गूगल सर्च का सहारा लिया जाता है। गूगल कुछ इस तरह हमारी जिंदगी का हिस्सा बन चुका है कि रोज 8.5 अरब से ज्यादा कीवर्ड्स इसपर सर्च किए जाते हैं। यह सर्च इंजन अपना 25वां जन्मदिन मना रहा है और इस मौके पर गूगल के होमपेज पर खास डूडल भी दिख रहा है। गूगल ने पिछले 25 साल के अपने सफर को डूडल के जरिए दिखाया है और मजेदार ढंग से अपना बर्थडे सेलिब्रेट कर रहा है। अगर आप Google.com पर जाएं तो होमपेज पर Google के बजाय खास ढंग से आपको ‘G25gle’  लिखा नजर आएगा और खास GIF दिखेगा। यह डूडल दिखा रहा है कि कंपनी 25 साल का सफर पूरा कर चुकी है।

होमपेज पर दिख रहे डूडल पर क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर सेलिब्रेशन कॉन्फेटी बिखर जाएगी। होमपेज पर एक के बाद एक गूगल लोगो के बदलते फॉन्ट्स और डिजाइन दिखाए गए हैं और आखिर में ‘G25gle’ दिखता है। इस डूडल पर क्लिक करने की स्थिति में आपको इसके बारे में बताया जाएगा और स्क्रीन पर कॉन्फेटी इफेक्ट दिखेगा। सबसे नीचे दिखाए गए सेलिब्रेशन बटन पर टैप करते हुए आप बार-बार स्क्रीन पर कॉन्फेटी बिखेर पाएंगे। इसके साथ Share बटन भी दिख रहा है, जिसपर क्लिक करते हुए यह मजेदार सेलिब्रेशन एक्सपीरियंस बाकियों के साथ शेयर करने का विकल्प मिल जाएगा। गूगल ने इस डूडल के लिए एक डेडिकेटेड ब्लॉग पेज भी बनाया है और यूजर्स को धन्यवाद दिया है।

बताते चले गूगल की नींव स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस प्रोग्राम में मिले सर्जी ब्रिन और लैरी पेज ने मिलकर 90 के दशक में रखी थी। उन्होंने इस सर्च इंजन के साथ World Wide Web को इंटरनेट यूजर्स तक पहुंचाने का आसान तरीका खोजा और 4 सितंबर, 1998 को हुई शुरुआत के बाद 27 सितंबर, 1998 को Google Inc. की आधिकारिक स्थापना की गई। कंपनी के 25 साल पूरे होने पर CEO सुंदर पिचाई ने बीते दिनों एक ब्लॉग पोस्ट शेयर किया। उन्होंने लिखा कि इस महीने गूगल अपना 25वां जन्मदिन मनाएगा और यह अब सिर्फ एक सर्च बॉक्स तक सीमित नहीं रहा है। पिचाई ने कहा कि आज गूगल के पास 15 ऐसे प्रोडक्ट्स हैं, जिनका इस्तेमाल करोड़ों लोग और बिजनेस कर रहे हैं। वहीं, 6 गूगल प्रोडक्ट्स का यूजरबेस 2 अरब से ज्यादा का है।

Banarasi

Share
Published by
Banarasi

Recent Posts

नए लेबर यूनियन की मान्यता हेतु सैमसंग के 1500 कर्मचारियों का जारी है 11 दिनों से विरोध प्रदर्शन

तारिक खान डेस्क: तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में पिछले 11 दिनों से ‘सैमसंग’ के लगभग…

10 hours ago

ज़मीनी विवाद के कारण दलित बस्ती में लगाया दबंगों ने आग, आधिकारिक पुष्टि कि 21 घर जलकर हुवे ख़ाक, मीडिया रिपोर्ट्स में दावा 80 घर जले

माही अंसारी डेस्क: बिहार में नवादा ज़िले के मुफ़स्सिल थाना क्षेत्र के कृष्णानगर में एक…

10 hours ago

बुलेट से बैलट की तरफ बढ़ा जम्मू कश्मीर, हुआ प्रथम चरण में रिकॉर्ड तोड़ मतदान

आदिल अहमद डेस्क: बुधवार को जम्मू-कश्मीर में पहले चरण का मतदान हुआ। इस दौरान लोग…

10 hours ago

लेबनान: वाकी टाकी और पेजर धमाको में मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 32, जारी है घायलों का इलाज

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि 18 सितंबर को हुए…

10 hours ago

लेबनान में फिर पेजर ब्लास्ट, 3 की मौत कई घायल

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान में पेजर ब्लास्ट के एक दिन बाद बेरूत के नज़दीक फिर…

1 day ago