International

आखिर क्यों हटा दिया इसराइल के अधिकारियों और अमेरिका में इसराइली राजदूत ने ट्वीटर से गज़ा के अस्पताल पर हमले का वीडियो जिसमे वह इसका दोष हमास पर दे रहा था?

प्रमोद कुमार

डेस्क: इसराइली स्थनीय अधिकारियों और अमेरिका में इज़राइली राजदूत से संबंधित सोशल मीडिया खातों ने उन पोस्टों पर एक वीडियो हटा दिया है, जिसमें दावा किया गया था कि गाजा के भीतर से दागे गए रॉकेट के कारण गाजा शहर के अल-अहली अस्पताल में घातक विस्फोट हुआ।

उस वीडियो में बड़ी संख्या में रॉकेट दागे जाते हुए दिखाई दे रहे हैं, जिनमें से एक रॉकेट नीचे की ओर दिशा से भटकता हुआ दिखाई दे रहा है, जिसके बाद एक स्पष्ट विस्फोट हुआ। न्यूयॉर्क टाइम्स विज़ुअल इन्वेस्टिगेशन टीम के पत्रकार एरिक टोलर द्वारा वीडियो पर टाइम स्टैम्प पर सवाल उठाने के बाद दोनों खातों ने अपने एडिट कर दिए।

टॉलेर ने कहा कि उन समय टिकटों से संकेत मिलता है कि वीडियो अस्पताल में विस्फोट के पहली बार सार्वजनिक रूप से रिपोर्ट किए जाने के कम से कम 40 मिनट बाद रिकॉर्ड किया गया था। यह स्पष्ट नहीं था कि टोलर के विश्लेषण के परिणामस्वरूप वीडियो को एक्स पर इजरायली खातों से हटा दिया गया था या नहीं।

दोनों इजरायली खातों ने संपादन के बाद अपने पोस्ट में मूल पाठ को रखा, जिसमें इजरायली सेना के पिछले बयान को दोहराया गया कि अस्पताल पर हमला आईएसआईएल (आईएसआईएस) समूह द्वारा लॉन्च किए गए ऑफ-कोर्स रॉकेट का परिणाम था।

pnn24.in

Recent Posts

लेबनान पर इसराइल के ताज़ा अटैक से मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 8, कई घायल

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान में इसराइल के हमलों में मरने वालों की संख्या बढ़कर आठ…

3 hours ago

हिजबुल्लाह ने इसराइल पर राकेटों की बरसात करके लिया पेजर और वाकी टाकी अटैक का बदला, इसराइल ने 140 राकेटों के हमले की किया पुष्टि

प्रमोद कुमार डेस्क: लेबनान में पेजर और वाकी टाकी ब्लास्ट से मृतकों की संख्या बंधकर…

3 hours ago