International

तस्वीर वायरल होने के बाद इसराइल के सैनिक और नागरिक भड़के अपने पीएम पर. कहा हम यहाँ जंग लड़ रहे है और नेतान्याहू का बेटा विदेश में मौज कर रहा, अपने बेटे को क्यों नही बुलाते ?

शाहीन बनारसी

डेस्क: हमास और इसराइल के बीच चल रही जंग में इसराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू पूरी दुनिया के यहूदी समुदाय का जंग लड़ने में आह्वाहन कर रहे है। ऐसे में इसराइल के आम नागरिक जिनको सभी को सेना की प्रशिक्षण मिला हुआ है में से 3 लाख से अधिक को ड्यूटी पर वापस बुला लिया गया है। मगर इसी बीच उनके नागरिक ही उनसे अब यह सवाल पूछ रहे है कि वह अपने बेटे को क्यों नहीं बुलाते, जो अमेरिका में ‘मौज’ कर रहा है।

दरअसल जब युद्ध शुरू हुआ तो हजारों इजरायली रिजर्व सैनिकों को सरकार ने वापस बुला लिया। हजारों की संख्या में इजरायली सैनिकों ने अपने देश की रक्षा के लिए बंदूक उठा लिए। जो विदेश में थे, वो भी अपने देश लौट गए। एक्टर्स और पूर्व मंत्रियों प्रधानमंत्रियों ने भी हथियार उठाया। 3 लाख 60 हजार रिजर्व सैनिक तुरंत मुस्तैद हो गए। सब आ गए लेकिन प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का बेटा गायब था। सैनिकों को पता चला कि उनका  32 साला बेटा यायर नेतन्याहू विदेश में मौज काट रहा है।

नेतन्याहू के बेटे याइर नेतन्याहू की एक तस्वीर वायरल हुई है। इसमें वो अमेरिका के मियामी बीच पर सनग्लास लगाए दिख रहे हैं। तस्वीर सामने आने के बाद बवाल मच गया है। कहा जा रहा है कि जब हमास से जंग के लिए दुनियाभर से इजरायली अपने देश वापस आ रहे हैं, ऐसे में इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के साहबजादे अमेरिका के मियामी बीच पर मज़े कर रहे हैं। बताते चले कि याइर नेतन्याहू, (32) ने हाई स्कूल में थिएटर की पढ़ाई की है। याइर ने इजरायल में सबके लिए अनिवार्य मिलिट्री ट्रेनिंग भी ली, लेकिन उन्होंने इजरायली सेना के प्रवक्ता वाली यूनिट में काम किया, ना कि कॉम्बैट सोल्जर के तौर पर।

गौरतलब हो कि इजरायल में 18 साल का होने पर लड़कों को 32 महीने की और महिलाओं को 24 महीने की मिलिट्री ट्रेनिंग करनी पड़ती है। इसके बाद वो 40 साल की उम्र तक रिजर्व यूनिट का हिस्सा होते हैं। जरूरत पड़ने पर उन्हें कभी भी बुलाया जा सकता है। ऐसे में उन्हें रेगुलर सैनिकों के साथ जंग में शामिल होना होता है। रिजर्व सैनिक नॉन कॉम्बैट रोल यानी सीधी जंग से अलग कामों के लिए भी इस्तेमाल किए जाते हैं। हांलाकि जरूरी नहीं कि याइर नेतन्याहू जैसे लोगों को जिन्हें लड़ाई के अग्रिम मोर्चे का अनुभव नहीं है, उन्हें छूट मिल जाए।

बेंजामिन नेतन्याहू खुद इजरायली सेना में रहे हैं, वो इस बार भी सैनिकों के बीच जा रहे हैं, सैनिकों का हौंसला बढ़ा रहे हैं, लेकिन ये नैरेटिव भी बिल्ड हो रहा है कि कहीं वो अपने बेटे को सीधी जंग में शामिल होने से बचा तो नहीं रहे। वही याइर का विवादों से पुराना नाता रहा है। वो पिछले साल अप्रैल से ही मियामी में है।

याइर पर सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट करने के आरोप भी लगते रहे हैं, और इसी वजह से उन्हें कई बार मानहानि के केसेस का सामना करना पड़ा है।  इस बीच बेटे के इजरायल ना लौटने और सेना में शामिल ना होने से इजरायली पीएम की इमेज को भी बड़ा झटका लगा है। लोग पूछ रहे हैं जब आम लोगों के बच्चे नौकरी, यहां तक कि हनीमून छोड़कर देश के लिए लड़ने वापस आए हैं तो पीएम का बेटा कहां है?

pnn24.in

Recent Posts

नए लेबर यूनियन की मान्यता हेतु सैमसंग के 1500 कर्मचारियों का जारी है 11 दिनों से विरोध प्रदर्शन

तारिक खान डेस्क: तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में पिछले 11 दिनों से ‘सैमसंग’ के लगभग…

12 hours ago

ज़मीनी विवाद के कारण दलित बस्ती में लगाया दबंगों ने आग, आधिकारिक पुष्टि कि 21 घर जलकर हुवे ख़ाक, मीडिया रिपोर्ट्स में दावा 80 घर जले

माही अंसारी डेस्क: बिहार में नवादा ज़िले के मुफ़स्सिल थाना क्षेत्र के कृष्णानगर में एक…

12 hours ago

बुलेट से बैलट की तरफ बढ़ा जम्मू कश्मीर, हुआ प्रथम चरण में रिकॉर्ड तोड़ मतदान

आदिल अहमद डेस्क: बुधवार को जम्मू-कश्मीर में पहले चरण का मतदान हुआ। इस दौरान लोग…

12 hours ago

लेबनान: वाकी टाकी और पेजर धमाको में मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 32, जारी है घायलों का इलाज

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि 18 सितंबर को हुए…

13 hours ago

लेबनान में फिर पेजर ब्लास्ट, 3 की मौत कई घायल

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान में पेजर ब्लास्ट के एक दिन बाद बेरूत के नज़दीक फिर…

1 day ago