Health

नींबू, बेसन और दही जैसी इन नेचुरल चीजों से चेहरे पर करे ब्लीच, चमक उठेगा चेहरा

शिखा प्रियदर्शिनी

डेस्क: आकर्षक लुक के लिए सिर्फ आउटफिट या स्टाइल ही नहीं, त्वचा का चमकदार दिखना भी जरूरी है। त्वचा के रोमछिद्रों में गंदगी जमा होने से पिंपल्स हो जाते हैं और ये जल्द ही दाग-धब्बों का रूप ले लेते हैं। त्वचा पर जमी मृत कोशिकाओं का इलाज करना बहुत जरूरी है। त्वचा की देखभाल में सफाई से लेकर फेशियल तक कई चरण अपनाए जाते हैं और ब्लीचिंग उनमें से एक है। ब्लीच से त्वचा को चमकदार तो बनाया जा सकता है, लेकिन इसमें मिलाए जाने वाले केमिकल नुकसान भी पहुंचा सकते हैं लेकिन क्या आप जानते है घर की रसोई में कई ऐसी प्राकृतिक चीजें मौजूद होती हैं जिनका इस्तेमाल ब्लीचिंग के लिए भी किया जा सकता है।

बाजार में ब्लीचिंग के लिए कई उत्पाद मौजूद हैं। इससे चेहरे पर मौजूद हल्के बालों का रंग भूरा हो जाता है और त्वचा की गंदगी काफी हद तक दूर हो जाती है। लेकिन इसमें मौजूद केमिकल एलर्जी का कारण भी बन सकते हैं। लेकिन जब आप किसी तरह से प्राकृतिक चीजों से ब्लीच करते हैं तो इससे फायदा जरूर होता है। क्योंकि इसके साइड इफेक्ट बहुत कम होते हैं।

नींबू और शहद:

नींबू में पाया जाने वाला विटामिन सी जहां त्वचा की रंगत निखारता है, वहीं शहद से आप त्वचा को मुलायम बना सकते हैं। नींबू की अम्लीय प्रकृति त्वचा पर ब्लीचिंग एजेंट के रूप में काम करती है। एक बर्तन में थोड़ा सा नींबू का रस लें और इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। इसे सीधे अपने चेहरे पर लगाने से पहले अपने हाथ पर पैच टेस्ट कर लें। नींबू का यह प्राकृतिक ब्लीच चुटकियों में त्वचा को चमकदार बना सकता है।

बेसन के साथ दही:

आप दही को ब्लीचिंग एजेंट के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एक बर्तन में दो से तीन चम्मच बेसन लें और उसमें दो चम्मच दही मिलाएं। पेस्ट बनाने के बाद पैच टेस्ट करें और अगर कोई नुकसान न हो तो इसे चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। यह प्राकृतिक ब्लीच चमक के साथ-साथ त्वचा को रिपेयर करने का भी काम करेगा।

दाल:

स्वादिष्ट दाल से भी प्राकृतिक ब्लीच तैयार किया जा सकता है। मसूर दाल को रात भर भिगोकर रखें और अगली सुबह इसका पेस्ट बना लें। अब इसमें दूध मिलाएं और त्वचा पर ब्लीच की तरह लगाएं। ऐसा हफ्ते में दो बार करें और फर्क देखें।

डिस्क्लेमर: यहाँ दी गई जानकारी केवल सामान्य जानकारियों पर आधारित है। PNN24 न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता है। अधिक जानकारी के लिए चिकित्सक से परामर्श अवश्य ले।

Banarasi

Recent Posts

भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा ‘कनाडा सरकार से विश्नोई गैंग या अन्य गैंग के अपराधी सदस्यों के प्रत्यर्पण की किया है मांग’

आफताब फारुकी डेस्क: भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने बिश्नोई गैंग के सदस्यों…

19 hours ago

भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा ‘कनाडा भारत पर गंभीर आरोप लगा रहा है, मगर सबूत नही दे रहा है’

मो0 कुमेल डेस्क: पिछले कुछ समय से भारत और कनाडा के बीच संबंध लगातार ख़राब…

20 hours ago

छत्तीसगढ़: हसदेव में पेड़ो की कटाई करने पहुची टीम की ग्रामीणों से झड़प, पुलिस द्वारा लाठीचार्ज

ईदुल अमीन डेस्क: छत्तीसगढ़ में हसदेव में पेड़ों की कटाई के लिए पहुंची टीम के…

20 hours ago

लखीमपुर खीरी: बोले सीडीओ ‘पराली को जलाएं नहीं, करें इसका बेहतर उपयोग’

फारुख हुसैन लखीमपुर खीरी: किसानों की समस्याओं के त्वरित निस्तारण के उद्देश्य से बुधवार को…

20 hours ago