International

नहीं रहे इंग्लैंड के महान फुटबालर सर बॉबी चाल्र्टन, 1966 में इंग्लैंड को जीताया था विश्वकप

आफ़ताब फारुकी

डेस्क: इंग्लैंड के महान फुटबालर सर बॉबी चाल्र्टन का 86 वर्ष की आयु में निधन हो गया। 1966 के विश्वकप के सेमीफाइनल में पुर्तगाल के खिलाफ दो गोल कर इंग्लैंड को फाइनल की राह दिखाकर विजेता बनाने वाले चाल्र्टन को इंग्लैंड और मैनचेस्टर यूनाइटेड के सर्वकालिक महान फुटबालर की संज्ञा दी जाती है। चाल्र्टन ने इंग्लैंड के लिए 106 मैचों में 49 गोल किए और मैनचेस्टर यूनाइटेड के लिए उन्होंने 758 मैच में 249 गोल किए। उनके नाम इंग्लैंड के लिए सर्वाधिक गोल करने का रिकॉर्ड लगभग 40 वर्ष रहा, जिसे उनके ही क्लब के साथी वायने रूनी ने तोड़ा।

सर बॉबी चाल्र्टन ने मैनचेस्टर यूनाइटेड के लिए 1956 से 1973 तक 758 मैच में 249 गोल किए। वहीं, इंग्लैंड के लिए 1958 से 1970 तक 106 मैच में 49 गोल किए। मिडफील्डर चाल्र्टन को उनकी तेज, जादुई किक और तेजी के लिए जाना जाता था। 1958 में वह एक ऐसी हवाई जहाज दुर्घटना में बचे थे, जिसमें उनके आठ साथी फुटबालरों का निधन हो गया था। इस घटना ने पूरे इंग्लैंड और मैनचेस्टर यूनाइटेड को झकझोर कर रख दिया था। चाल्र्टन की उम्र उस दौरान महज 21 वर्ष थी। इस घटना के बावजूद उन्होंने फुटबाल की दुनिया में जबरदस्त वापसी की और तीन विश्वकप खेले।

बताते चले इंग्लैंड में हुए 1966 के विश्वकप में फाइनल में जर्मनी के खिलाफ सर ज्योफ हस्र्ट ने गोल किए थे, लेकिन चाल्र्टन की भूमिका इंग्लैंड को जिताने में काफी अहम थी। इस विश्वकप में उनके भाई जैक चाल्र्टन भी खेले थे। बॉबी चाल्र्टन हमेशा विवादों से दूर रहे। मैदान पर भी उन्होंने साफ-सुथरी फुटबाल खेली। मैनचेस्टर यूनाइटेड के लिए खेले गए 758 और इंग्लैंड के लिए खेले गए 106 मैचों के दौरान उन्हें कभी लाल कार्ड दिखाकर मैदान के बाहर नहीं भेजा गया।

1986 से 2013 तक मैनचेस्टर यूनाइटेड के मैनेजर रहे सर एलेक्स फग्र्यूसन ने कहा कि सर बॉबी, लाखों फुटबाल प्रेमियों के हीरो थे। वह मैनचेस्टर यूनाइटेड के सर्वकालिक महान फुटबालर हैं। उनकी खेल भावना लाजवाब थी। उनके भाई जैक ने 2007 में बताया था कि बॉबी जब 5 साल के थे तभी उन्हें लग गया था कि वह बहुत बड़े फुटबालर बनेंगे। वह टेनिस की गेंद को सिर से दीवार पर मारते थे और वापस लौटती गेंद उनके पैर पर चुंबक की तरह से चिपक जाती थी। यह हैरान करने वाला था। उनका गेंद पर नियंत्रण अविश्वसनीय होता था।

गैरी लिनेकर ने कहा कि ‘वह सिर्फ मैनचेस्टर यूनाइटेड के नहीं बल्कि इंग्लैंड के सर्वकालिक महान फुटबालर हैं।’ वही डेविड बेकहम ने कहा कि ‘मुझे सर बॉबी की वजह से मैनचेस्टर यूनाइटेड के लिए खेलना का मौका मिला। वह मैनचेस्टर, इंग्लैंड और दुनिया भर में हीरो थे।‘

इंग्लैंड के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि ‘उनका नाम इतिहास में दर्ज है। वह बेहद लोकप्रिय और दुनिया के महानतम फुटबालरों में से एक हैं।

Banarasi

Recent Posts

मुडा के दफ्तर और सिद्धरमैया के साले को ज़मीन बेचने वाले शख्स के यहाँ ईडी की छापेमारी, सामाजिक कार्यकर्ता की शिकायत पर ईडी ने किया कार्यवाही

आदिल अहमद डेस्क: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को मैसूर शहरी विकास प्राधिकरण (मूडा) के…

5 hours ago