International

नहीं रहे चीन के पूर्व प्रधानमंत्री ली केचियांग, 68 साल की उम्र में हुआ निधन

आफ़ताब फारुकी

डेस्क: चीन के पूर्व प्रधानमंत्री ली केचियांग का 68 साल की उम्र में निधन हो गया है, देश के सरकारी मीडिया ने जानकारी दी है। पिछले साल रिटायर होने तक वह सत्तारूढ़ चीनी कम्युनिस्ट पार्टी में दूसरे सबसे शक्तिशाली व्यक्ति थे। सरकारी मीडिया ने बताया है कि गुरुवार को वह “आराम” कर रहे थे, तभी उन्हें अचानक दिल का दौरा पड़ा और उनकी मौत हो गई। वह शंघाई में थे।

सरकारी न्यूज़ चैनल सीसीटीवी ने कहा कि उन्हें बचाने की ” बहुत कोशिशों” के बावजूद बचाया नहीं जा सका। पावर बेस ना होने के बावजूद ली पार्टी रैंक में आगे बढ़ते रहे थे और एक समय तो उनके राष्ट्रपति बनने की चर्चा भी जोरों पर थी अपने अंतिम कार्यकाल में वह एकमात्र शीर्ष अधिकारी थे जो चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के वफादारों की लिस्ट में शामिल नहीं थे।

जानी-मानी पेकिंग यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करने वाले केचियांग आर्थिक नीतियों में व्यावहारिक तरीके अपनाने के लिए जाने जाते थे। उन्हें एक ऐसे नेता के रूप में जाना जाता था जो गरीबों के लिए काम करते हैं, उनका ज़ोर उन नीतियों को बनाने पर था जिससे कम कीमत में लोगों को आवास मिले और गरीब-अमीर के बीच की खाई को कम किया जा सके। वह एक अर्थशास्त्री थे जिन्हें उनके शुरुआती दिनों में चीन की अर्थव्यवस्था की बागडोर दी गई थी, लेकिन हाल के सालों में उन्हें पार्टी में साइडलाइन कर दिया गया गया था।

Banarasi

Recent Posts

लेबनान पर इसराइल के ताज़ा अटैक से मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 8, कई घायल

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान में इसराइल के हमलों में मरने वालों की संख्या बढ़कर आठ…

16 hours ago

हिजबुल्लाह ने इसराइल पर राकेटों की बरसात करके लिया पेजर और वाकी टाकी अटैक का बदला, इसराइल ने 140 राकेटों के हमले की किया पुष्टि

प्रमोद कुमार डेस्क: लेबनान में पेजर और वाकी टाकी ब्लास्ट से मृतकों की संख्या बंधकर…

17 hours ago