Health

सर्दी में फटती है एड़ियां, तो अपनाए कुछ ख़ास घरेलु उपाय

शिखा प्रियदर्शिनी

डेस्क: सर्दी आ रही है। अक्सर लोगों को सौंदर्य संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जिनमें फटी एड़ियां, होंठ और रूखी त्वचा शामिल है। वैसे तो बाजार में कई महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स आसानी से मिल जाते हैं, लेकिन अगर हम ध्यान दें तो घर पर मौजूद चीजों से भी अपनी खूबसूरती निखार सकते हैं। आपने अक्सर देखा होगा कि जैसे-जैसे ठंड बढ़ती है, आपकी एड़ियों में दरारें पड़ने लगती हैं। ये दरारें कभी-कभी इतनी गहरी हो जाती हैं कि बेहद दर्द का कारण बनती हैं। कई बार फटी एड़ियों के साथ चलना भी मुश्किल हो जाता है। आज हम आपको एक ऐसा उपाय बताने जा रहे हैं जो आपकी एड़ियों को रुई जैसी मुलायम बना देगा।

सबसे पहले एक बाथटब में उतना गर्म पानी डालें जितना आप अपने पैरों को उसमें डुबो सकें। इसके बाद एप्सम सॉल्ट, ग्लिसरीन की कुछ बूंदें, एसेंशियल ऑयल की दो बूंदें और शैम्पू मिलाएं। अपने पैरों को कुछ देर के लिए भिगोएँ और फिर एक खुरचनी से अपनी एड़ियों से मृत त्वचा हटा दें। इसके बाद अपने पैरों को अच्छे से धोकर साफ कर लें और फुट क्रीम या ऑलिव ऑयल लगा लें। इसके अलावा यदि आप चाहते है कि आपकी स्किन चमकती नजर आये तो सर्दियों में नहाने से पहले देशी लेप लगाना फायदेमंद होता है। ऐसा करने के लिए बेसन में दही, नींबू, जैतून का तेल और थोड़ी सी हल्दी मिलाकर लगाएं। फिर थोड़ा सूखने के बाद नहा लें।

बाल चेहरे की खूबसूरती को खराब कर देते हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए नहाने से 15 मिनट पहले नींबू और शहद को अपने चेहरे पर लगाएं। इससे बालों का रंग हल्का हो जाएगा। साथ ही आलू और खीरे का रस लगाने से भी यह समस्या दूर हो सकती है। और अगर काजल फैलकर आपके चेहरे को खराब कर देता है तो इस समस्या से बचने के लिए आंखों के नीचे फेस पाउडर लगाने के बाद ही काजल लगाएं। अंदरूनी ऊपरी पलक पर काजल की एक परत लगाने के बाद आप चाहें तो आंखों पर काजल को लंबे समय तक टिकाए रखने के लिए आईलाइनर की एक परत भी लगा सकती हैं।

होठों के फटने की समस्या

सर्दियों में अपने होठों को मुलायम बनाए रखने के लिए रात को सोने से पहले क्रीम, घी या कोई लिप बाम लगाएं। इसके अलावा पिसी हुई चीनी, बादाम पाउडर और शहद को मिलाकर अपने होठों पर लगाएं और थोड़ा सा रगड़ें और 5 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद धोकर लिप बाम लगाएं।

डिस्क्लेमर: यहाँ दी गई जानकारी केवल सामान्य जानकारियों पर आधारित है। PNN24 न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता है। अधिक जानकारी के लिए चिकित्सक से परामर्श अवश्य ले।

Banarasi

Recent Posts

नए लेबर यूनियन की मान्यता हेतु सैमसंग के 1500 कर्मचारियों का जारी है 11 दिनों से विरोध प्रदर्शन

तारिक खान डेस्क: तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में पिछले 11 दिनों से ‘सैमसंग’ के लगभग…

11 hours ago

ज़मीनी विवाद के कारण दलित बस्ती में लगाया दबंगों ने आग, आधिकारिक पुष्टि कि 21 घर जलकर हुवे ख़ाक, मीडिया रिपोर्ट्स में दावा 80 घर जले

माही अंसारी डेस्क: बिहार में नवादा ज़िले के मुफ़स्सिल थाना क्षेत्र के कृष्णानगर में एक…

11 hours ago

बुलेट से बैलट की तरफ बढ़ा जम्मू कश्मीर, हुआ प्रथम चरण में रिकॉर्ड तोड़ मतदान

आदिल अहमद डेस्क: बुधवार को जम्मू-कश्मीर में पहले चरण का मतदान हुआ। इस दौरान लोग…

11 hours ago

लेबनान: वाकी टाकी और पेजर धमाको में मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 32, जारी है घायलों का इलाज

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि 18 सितंबर को हुए…

11 hours ago

लेबनान में फिर पेजर ब्लास्ट, 3 की मौत कई घायल

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान में पेजर ब्लास्ट के एक दिन बाद बेरूत के नज़दीक फिर…

1 day ago