Special

यदि आप भी करते है इतने घंटे फ़ोन चार्ज, तो हो जाइए अलर्ट

अनुराग पाण्डेय

डेस्क: करीब 70 फीसदी लोग हर घंटे फोन को चार्जिंग में लगाए रखते हैं और  चाहते हैं कि फोन हमेशा फुली चार्ज रहे। अगर आप भी यही काम करते हैं तो रुक जाइए, क्योंकि जल्दी ही आपकी बैट्री खराब हो सकती है। कई लोग तो रात में सोते समय फोन चार्ज होने के लिए लगाते हैं  और सुबह उठकर ही उसे चार्जिंग से हटाते हैं। जो कि आपकी बैट्री के लिए बेहद ही खतरनाक है। आप जान लें कि एक लिथियम-आयन बैटरी के लिए 80 फीसदी तक की चार्जिंग हर दिन सेफ मानी जाती है।

देखिए लिथियम-आयन बैटरी को हमेशा डाउन यानी 20 फीसदी से नीचे और हमेशा फुली चार्ज 80 फीसदी से ऊपर रहना ठीक नहीं है। लिथियम-आयन बैटरी दो इलेक्ट्रोड से बनी होती है। जिसमें एक पॉजिटिव और दूसरा नेगेटिव इलेक्ट्रोड होता है। पॉजिटिव इलेक्ट्रोड में लीथियम कोबाल्ट ऑक्साइड होता है। दूसरी तरफ नेगेटिव इलेक्ट्रोड में एनोडिक मीन एस्टिमेट होता है।

अब जब इसे हम एकस्ट्रा पॉवर देते हैं तो कहीं ना कहीं ये इलेक्ट्रोड डैमेज होना शुरू हो जाते हैं। जिससे बैट्री की लाइफ 20 फीसदी कम होना शुरू हो जाती है। इसलिए कंपनी की तरफ से हमेशा कहा जाता है कि 20 फीसदी पर बैट्री को चार्ज करें और 80 फीसदी पर हटा दें। अमूमन 30 से 45 मिनट में बैट्री 80 फीसदी चार्ज हो जाती है।

आज के समय में फोन के अंदर ये सुविधा दी जाती है कि 100 फीसदी चार्जिंग होने पर सप्लाई बंद कर दे, जिससे बैट्री ओवरहीट ना हो पाए। लेकिन हमें 100 फीसदी की फुल चार्जिंग महीने में 1 बार ही करनी चाहिए। लगातार 100 फीसदी चार्ज करने पर फोन का ऑटोकट भी खराब हो सकता है। हालांकि अभी ये 1 से 2 फीसदी फोन में ही समस्या देखी गई है। इसलिए फोन को लगातार चार्जिंग पर नहीं लगाएं, बैट्री की लाइफ कम होने का खतरा रहता है।

Banarasi

Share
Published by
Banarasi

Recent Posts

नए लेबर यूनियन की मान्यता हेतु सैमसंग के 1500 कर्मचारियों का जारी है 11 दिनों से विरोध प्रदर्शन

तारिक खान डेस्क: तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में पिछले 11 दिनों से ‘सैमसंग’ के लगभग…

13 hours ago

ज़मीनी विवाद के कारण दलित बस्ती में लगाया दबंगों ने आग, आधिकारिक पुष्टि कि 21 घर जलकर हुवे ख़ाक, मीडिया रिपोर्ट्स में दावा 80 घर जले

माही अंसारी डेस्क: बिहार में नवादा ज़िले के मुफ़स्सिल थाना क्षेत्र के कृष्णानगर में एक…

13 hours ago

बुलेट से बैलट की तरफ बढ़ा जम्मू कश्मीर, हुआ प्रथम चरण में रिकॉर्ड तोड़ मतदान

आदिल अहमद डेस्क: बुधवार को जम्मू-कश्मीर में पहले चरण का मतदान हुआ। इस दौरान लोग…

14 hours ago

लेबनान: वाकी टाकी और पेजर धमाको में मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 32, जारी है घायलों का इलाज

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि 18 सितंबर को हुए…

14 hours ago

लेबनान में फिर पेजर ब्लास्ट, 3 की मौत कई घायल

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान में पेजर ब्लास्ट के एक दिन बाद बेरूत के नज़दीक फिर…

2 days ago