International

गजा के अस्पताल पर इसराइल का एयर स्ट्राइक, 500 लोगों की मौत का दावा करते हुवे फलिस्तीन ने कहा मृतकों में अधिकतर बच्चे और औरते, सोशल मीडिया में आया हमले और उसके बाद का वीडियो

तारिक़ आज़मी

इजरायल और हमास के बीच चल रही जंग अब बेहद ही आक्रामक हो गई है। तमाम जंग ने उसूलो को ताख पर रखे जाने की बाद UN पहले ही कह चूका है। इस जंग में अब तक दोनों ओर से 4000 से अधिक लोगों की मौत हो गई है। दस लाख से अधिक लोग उत्तरी गाजा छोड़ चुके हैं।

आज इन सबके बीच इसराइल ने गज़ा में एक अस्पताल पर एयर स्ट्राइक किया है। जिसमे 500 लोगो के मारे जाने का दावा फलिस्तीन ने किया है। फलिस्तीन स्वास्थ्य विभाग के तरफ से जारी बयान में बताया गया है कि इस हमले में 500 से अधिक लोग मारे गए है, जिनमे अधिकतर औरते और बच्चे है।

हमले का वीडियो द वाशिंगटन पोस्ट के पत्रकार इवान हिल ने अपने ट्वीटर पर पोस्ट किया है। इस वीडियो में अस्पताल पर इजराइली हवाई हमला होता हुआ दिखाया गया है।

इस बीच रूस, यूएई ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की तत्काल बैठक का अनुरोध किया। इस हमले के बाद रूस और संयुक्त अरब अमीरात ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की तत्काल बैठक बुलाने का अनुरोध किया है। रूस के उप संयुक्त राष्ट्र राजदूत दिमित्री पॉलींस्की का कहना है कि ‘रूस और यूएई ने गाजा अस्पताल पर हमले को लेकर 18 अक्टूबर की सुबह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की तत्काल खुली बैठक बुलाने का अनुरोध किया है।‘

इसराइली सेना द्वारा यह हवाई हमला मध्य गजा के अल अहली (Al Ahli) अस्पताल पर हुआ है। इसे गजापट्टी का आखिरी क्रिश्चियन हॉस्पिटल बताया जा रहा है। अज जजीरा ने गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि मंगलवार को इजरायली सेना ने अल अहली अरबी बापटिस्ट अस्पताल पर एयर स्ट्राइक किया। इस अस्पताल में बड़ी संख्या में घायल और अन्य फिलिस्तीनी शरण लिए हुए थे।

अल जजीरा, वाशिंगटन टाइम्स और रायटर्स ने अल अहली अस्पताल पर हमले की कई तस्वीरों को अपनी खबरों में दिखाया है। जिसमें इमारत में आग लगते देखा जा सकता है। अस्पताल में हर तरफ शव बिखरे पड़े दिखाई दे रहे हैं। इलाके के स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि मंगलवार को इजराइली हवाई हमले में मरीजों और विस्थापित लोगों से भरे गाजा सिटी अस्पताल में लगभग 500 फिलिस्तीनियों की मौत हो गई।

बोला हमास “अस्पताल पर हमले के लिए अमेरिका ज़िम्मेदार

हमास नेता इस्माइल हानियेह का कहना है कि गाजा में अल-अहली अस्पताल पर हुए घातक इजरायली हमले के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका जिम्मेदार है। हनियेह ने कहा, ‘अस्पताल पर हमले की जिम्मेदारी अमेरिका की है क्योंकि वह इजरायली आक्रामकता को कवर देता है।‘ हनियेह ने कहा कि यह हमला 7 अक्टूबर को हमास के हमले के बाद इजरायल की ‘क्रूरता’ और उसकी ‘हार’ की सीमा की पुष्टि करता है। उन्होंने कब्जे वाले वेस्ट बैंक में फिलिस्तीनियों से भी इजरायल के कब्जे के खिलाफ उठने का आह्वान किया – ठीक उसी तरह जैसे रामल्ला में हजारों लोग सड़कों पर उतर आए।

pnn24.in

Recent Posts

नए लेबर यूनियन की मान्यता हेतु सैमसंग के 1500 कर्मचारियों का जारी है 11 दिनों से विरोध प्रदर्शन

तारिक खान डेस्क: तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में पिछले 11 दिनों से ‘सैमसंग’ के लगभग…

7 hours ago

ज़मीनी विवाद के कारण दलित बस्ती में लगाया दबंगों ने आग, आधिकारिक पुष्टि कि 21 घर जलकर हुवे ख़ाक, मीडिया रिपोर्ट्स में दावा 80 घर जले

माही अंसारी डेस्क: बिहार में नवादा ज़िले के मुफ़स्सिल थाना क्षेत्र के कृष्णानगर में एक…

7 hours ago

बुलेट से बैलट की तरफ बढ़ा जम्मू कश्मीर, हुआ प्रथम चरण में रिकॉर्ड तोड़ मतदान

आदिल अहमद डेस्क: बुधवार को जम्मू-कश्मीर में पहले चरण का मतदान हुआ। इस दौरान लोग…

8 hours ago

लेबनान: वाकी टाकी और पेजर धमाको में मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 32, जारी है घायलों का इलाज

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि 18 सितंबर को हुए…

8 hours ago

लेबनान में फिर पेजर ब्लास्ट, 3 की मौत कई घायल

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान में पेजर ब्लास्ट के एक दिन बाद बेरूत के नज़दीक फिर…

1 day ago