National

नेपाल समेत यूपी-बिहार में महसूस हुए भूकंप के तेज़ झटके, 5.3 रही तीव्रता

तारिक़ खान

डेस्क: नेपाल में आज सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.3 मापी गई। भूकंप के झटके उत्तर प्रदेश, बिहार में भी महसूस किए गए हैं। नेपाल के राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, भूकंप का केंद्र काठमांडू से लगभग 55 किमी पश्चिम में धाडिंग में जमीन से 14 किलोमीटर गहराई में था। भूकंप सुबह 7 बजकर 24 मिनट पर महसूस हुआ। भूकंप के कारण अभी तक किसी भी प्रकार के जान-माल के नुकसान की जानकारी सामने नहीं आई है।

बताते चले पिछले सप्ताह दिल्ली-NCR में भी रविवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। दिल्ली के साथ ही साथ नोएडा, गाजियाबाद और हरियाणा के लोगों ने भी झटके महसूस किए थे। भूकंप का केंद्र फरीदाबाद था। इससे पहले 3 अक्टूबर को राजधानी दिल्ली-NCR में भूकंप के झटके महससू किए गए थे। भूकंप की तीव्रता इतनी थी कि लोग घरों और दफ्तरों से बाहर निकल आए थे।

गौरतलब है कि भूकंप के झटके तब महसूस किए जाते हैं जब पृथ्वी के अंदर प्लेट्स आपस में टकराती हैं। इस प्लेटों के टकराने से एक ऊर्जा निकलती है, जिससे हमें कंपन महसूस होता है। भूकंप का केंद्र उस स्थान को कहा जाता है, जिसके ठीक नीचे प्लेटों में हलचल होने से भूगर्भीय ऊर्जा बाहर आती है। यह वही स्थान होता है, जहां पर कंपन सबसे ज्यादा महसूस किया जाता है। आगे बढ़ने के साथ इसका प्रभाव भी कम होता चला जाता है। हालांकि, रिक्टर स्केल पर जब 7 या इससे अधिक तीव्रता का भूकंप आता है, जो 40 किलोमीटर तक क्षेत्र में तेज झटके महसूस किए जा सकते हैं।

Banarasi

Recent Posts

मुडा के दफ्तर और सिद्धरमैया के साले को ज़मीन बेचने वाले शख्स के यहाँ ईडी की छापेमारी, सामाजिक कार्यकर्ता की शिकायत पर ईडी ने किया कार्यवाही

आदिल अहमद डेस्क: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को मैसूर शहरी विकास प्राधिकरण (मूडा) के…

4 hours ago

भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा ‘कनाडा सरकार से विश्नोई गैंग या अन्य गैंग के अपराधी सदस्यों के प्रत्यर्पण की किया है मांग’

आफताब फारुकी डेस्क: भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने बिश्नोई गैंग के सदस्यों…

24 hours ago

भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा ‘कनाडा भारत पर गंभीर आरोप लगा रहा है, मगर सबूत नही दे रहा है’

मो0 कुमेल डेस्क: पिछले कुछ समय से भारत और कनाडा के बीच संबंध लगातार ख़राब…

24 hours ago