UP

गुलाबी ठंड की दस्तक के साथ एक बार फिर बढ़ा तापमान, पढ़ें  मौसम विभाग ने क्या दिया जानकारी

ईदुल अमीन

डेस्क: उत्तर प्रदेश में बारिश का सिलसिला थमने के साथ ही दक्षिण-पश्चिम मानसून ने विदाई ले ली है। 9 अक्टूबर को मौसम विभाग ने आधिकारिक रूप से इसकी घोषणा कर दी है। बता दें 30 सितंबर से दक्षिण-पश्चिम मानसून ने प्रदेश के पश्चिमी भाग से वापस लौटने लगा था। मानसून के जाने के बाद अब दिन के तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। तेज गर्मी लोगों को खासा परेशान कर रही है। साथ ही लोकल सिस्टम और पश्चिमी विक्षोब के कारण हुई हल्की बूंदाबांदी से उमस बढ़ गई है।

हालांकि मौसम विभाग ने अक्टूबर के तीसरे सप्ताह से रात के तापमान में गिरावट के आसार जताए है। वहीं आंकड़ों पर नजर डाले तो प्रदेश में इस मानसून सीजन में सामान्य वर्षा हुई है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में सामान्य से कम जबकि पश्चिमी भाग में ज्यादा बारिश दर्ज हुई है। जून से सितंबर माह के बीच प्रदेश में 569.5 मिमी बारिश दर्ज की गई है। औसतन प्रदेश में 799.2 मिमी बारिश दर्ज की जाती है, जो कि 29 फिसदी कम है। वहीं राजधानी लखनऊ में भी जरूरत से कम वर्षा हुई है।

आंकड़ों के अनुसार, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 3 प्रतिशत ज्यादा बारिश दर्ज की गई है। यहां औसतन 672 मिमी बारिश दर्ज की जाती है, जबकि इस सीजन 693.9 मिमी बारिश दर्ज की गई है। वहीं ऑवरऑल बारिश पर नजर डालें तो 17 प्रतिशत कम बारिश हुई है। प्रदेश में 746.2 मिमी बारिश मानसून सीजन में होती है, जबकि इस बार 619.3 मिमी बारिश ही हुई है। इसके अतिरिक्त कई ऐसे जिले है जहां जरूरत से ज्यादा बारिश भी हुई है।

उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले में सर्वाधिक 1270 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि भदोही जिले में सबसे कम 162 मिमी बारिश दर्ज हुई। वहीं प्रदेश की राजधानी लखनऊ में करीब 5 प्रतिशत कम बारिश हुई। जिले में औसतन 683.2 मिमी बारिश होती है, जबकि इस बार 639 मिमी बारिश के साथ मानसून की बारिश सामान्य रही है।

प्रदेश से मानसून की विदाई हो गई है। अब दिन और रात के तापमान में बदलाव देखने को मिल रहा है। दिन के तापमान में उछाल और रात के तापमान में कुछ गिरावट दर्ज की जा रही है। साथ ही रात में ओस भी गिर रही है। सोमवार को राजधानी लखनऊ समेत अधिकतर जिलों में तेज धूप ने लोगों को खासा परेशान किया। धूप होने से गर्मी का एहसास हुआ है।

Banarasi

Recent Posts

नए लेबर यूनियन की मान्यता हेतु सैमसंग के 1500 कर्मचारियों का जारी है 11 दिनों से विरोध प्रदर्शन

तारिक खान डेस्क: तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में पिछले 11 दिनों से ‘सैमसंग’ के लगभग…

19 hours ago

ज़मीनी विवाद के कारण दलित बस्ती में लगाया दबंगों ने आग, आधिकारिक पुष्टि कि 21 घर जलकर हुवे ख़ाक, मीडिया रिपोर्ट्स में दावा 80 घर जले

माही अंसारी डेस्क: बिहार में नवादा ज़िले के मुफ़स्सिल थाना क्षेत्र के कृष्णानगर में एक…

19 hours ago

बुलेट से बैलट की तरफ बढ़ा जम्मू कश्मीर, हुआ प्रथम चरण में रिकॉर्ड तोड़ मतदान

आदिल अहमद डेस्क: बुधवार को जम्मू-कश्मीर में पहले चरण का मतदान हुआ। इस दौरान लोग…

19 hours ago

लेबनान: वाकी टाकी और पेजर धमाको में मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 32, जारी है घायलों का इलाज

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि 18 सितंबर को हुए…

20 hours ago

लेबनान में फिर पेजर ब्लास्ट, 3 की मौत कई घायल

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान में पेजर ब्लास्ट के एक दिन बाद बेरूत के नज़दीक फिर…

2 days ago