International

आखिर क्यों फलिस्तीन के राष्ट्रपति अब्बास ने रद्द किया अमेरिकन राष्ट्रपति जो बाइडन से अपनी मुलाकात

अजीत शर्मा

डेस्क: फलिस्तीन के राष्ट्रपति अब्बास को उस अस्पताल बमबारी के बाद बोलना पड़ा है जिसमे 500 के करीब फलिस्तीनी नागरिको की मौत हो गई है। अब्बास जो हमास के कट्टर विरोधी माने जाते थे के ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ अपनी बैठक को उन्होंने इस घटना के बाद रद्द कर दिया।

वही जार्डन द्वारा भी बैठक रद्द होने के बाद अमेरिकन राष्ट्रपति को इसराइल से सीधे अमेरिका वापस जाना पड़ा।  सवाल एक बड़ा उठने लगा कि आखिर अब्बास इतने दिनों बाद कैसे बोले। साथ ही जो बाइडन से उन्होंने अपनी बैठक रद्द क्यों किया। असल में वह कब्जे वाले वेस्ट बैंक की सड़कों के मूड को जानते है। कब्जे वाले वेस्ट बैंक में हर कोई गजा के लोगों और उन सभी चीजों का समर्थन कर रहा है जिनसे वे गुजर रहे हैं।

वेस्ट बैंक के फलिस्तीनी जानते है कि सारी कोशिशो के बावजूद भी युद्धविराम नही हो सका, जिसके लिए सिर्फ फलिस्तीन ही नही बल्कि अन्य अरब देश भी कोशिश कर रहे थे। तो स्पष्ट रूप से, वह अविश्वसनीय रूप से निराश महसूस करता है, और उसे लगता है कि अमेरिकियों से बात करने के लिए उसके पास कुछ भी नहीं है। इसलिए अपने लोगों को संबोधित करना यहां की प्राथमिकता बन गई है।

अब यहाँ यह याद रखें कि उनका हमास के साथ कोई संपर्क नहीं है। उनका इजराइलियों से कोई संपर्क नहीं है। अंतर्राष्ट्रीय समुदाय वास्तव में इजरायल पर युद्धविराम शुरू करने और बनाए रखने के लिए दबाव डालने का एकमात्र तरीका है, या वास्तव में इस युद्ध को पूरी तरह से रोक सकता है। अब जब वह राष्ट्रपति जो बाइडेंन से नहीं मिल रहे हैं, तो यह एक रास्ता है जो उनके लिए बंद हो गया है। ऐसे में जहा अंतर्राष्ट्रीय समुदाय एक पाले में खड़ा होता दिखाई दे रहा है ऐसे में अब्बास के पास सिर्फ एक रास्ता बच जाता है वह है अरब जगत पर उसे निर्भर होना पड़ेगा।

pnn24.in

Recent Posts

लेबनान पर इसराइल के ताज़ा अटैक से मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 8, कई घायल

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान में इसराइल के हमलों में मरने वालों की संख्या बढ़कर आठ…

13 hours ago

हिजबुल्लाह ने इसराइल पर राकेटों की बरसात करके लिया पेजर और वाकी टाकी अटैक का बदला, इसराइल ने 140 राकेटों के हमले की किया पुष्टि

प्रमोद कुमार डेस्क: लेबनान में पेजर और वाकी टाकी ब्लास्ट से मृतकों की संख्या बंधकर…

13 hours ago