International

इसराइल-हमास संघर्ष के बीच इसराइल के नए नए दोस्त बने अरबी मुल्क बहरीन ने खीचा इसराइल से दोस्ती का हाथ, वापस बुलवा लिया इसराइल से अपने राजदूत को

मो0 शरीफ

डेस्क: इसराइल हमास संघर्ष के बीच अब इसराइल अपने दोस्तों को भी खोता जा रहा है। इसराइल द्वारा गज़ा में जारी संहार के आलोचनाओं के बीच कई मुल्को ने अपने राजदूत इसराइल से वापस बुला कर अपने रिश्ते खत्म किये है। आज इस कड़ी में एक और नाम जुड़ गया है और अरब मुल्क के बहरीन ने इसराइल से अपनी दोस्ती का हाथ वापस खीच लिया है।

इसराइल के नए नए बने अरब दोस्त बहरीन ने ग़ज़ा में हवाई बमबारी पर अपना विरोध जताते हुए अपने राजदूत को वापस बुला लिया है। इससे पहले बहरीन की संसद के निचले सदन ने बताया कि बहरीन में इसराइली राजदूत ने भी देश छोड़ दिया है और दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंध भी स्थगित हो गए हैं।

सात अक्टूबर के बाद पहली बार ऐसा हो रहा है कि 2020 में ऐतिहासिक समझौता करने वाले चार अरब लीग देशों में से एक ने इसराइल के ख़िलाफ़ कदम उठाया है। अमेरिकी मध्यस्थता में दोनों देशों ने रिश्ते सामान्य करने पर समझौता किया था और उसके बाद दोनों देशों के बीच रिश्ते काफी मजबूत हुए थे।

इस समझौते को इसराइल और अरब देशों के बीच दशकों पुराने टकराव को कम करने में एक मील का पत्थर माना जा रहा था। बहरीन का ये कदम उन अरब देशों में बढ़ते जनाक्रोश के बीच आया है जिन्होंने इसराइल के साथ शांति का रुख़ अपनाना शुरू कर दिया था। बहरीन में फ़लस्तीनी लोगों के पक्ष में बड़े बड़े प्रदर्शन हुए हैं।

pnn24.in

Share
Published by
pnn24.in

Recent Posts

गाजीपुर गंगा का जल स्तर लगातार बढ़ोतरी सपना सिंह ने दिया राहत सामग्री

शाहनवाज़ अहमद गाजीपुर: जनपद मे गंगा नदी मे बाढ के प्रकोप को देखते हुए विकास…

4 hours ago

जिलाधिकारी गाजीपुर ने दर्जनों बाढ़ प्रभावित गांव का किया स्थलीय निरीक्षण और सुनी समस्याएं

शाहनवाज़ अहमद गाजीपुर: जनपद मे बाढ की विभिषिका को देखते हुए जिला प्रशासन अलर्ट मोड…

4 hours ago