Varanasi

एशियन ब्रिज इंडिया और ग्रामीण पुनर्निर्माण संस्थान ने लगाया स्वास्थ्य मेला, 123 ग्रामीणों की जांच कर दिया गया आवश्यकता अनुसार मुफ्त दवा, 350 छात्राओं को किया गया जागरूक

शाहीन बनारसी

वाराणसी: अंतरराष्ट्रीय महिला हिंसा विरोधी पखवारे के अवसर पर एशियन ब्रिज इंडिया और ग्रामीण पुनर्निर्माण संस्थान के जानिब से स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया गया। इस स्वास्थ्य मेले में 123 ग्रामीणों की योग्य चिकित्सको से जाँच करवा कर उनके सलाह अनुसार मुफ्त दवाये दिया गया। स्वास्थ्य जाँच करवाने के लिए एशियन ब्रिज इंडिया और ग्रामीण पुनर्निर्माण संस्थान के कार्यकर्ताओं ने आसपास के इलाकों में जागरूकता अभियान चला कर लोगो को इस स्वास्थ्य मेले के लिए आमंत्रित किया था।

इस स्वास्थय मेले के आयोजनकर्ता एशियन ब्रिज इंडिया के अध्यक्ष मोहम्मद मुसा आज़मी ने इस अवसर पर कहा कि ‘पोषण स्तर में गिरावट, मानसिक समस्याओं के साथ साथ वातावरण का प्रदूषण हमारे स्वास्थ्य को लगातार चोट पंहुचा रहा है। ऐसे में लोगों में बीमारियों का खतरा बढ़ता जा रहा है। इनसे बचने के लिए सभी लोगों को लगातार अपने शरीर की सभी जांचें करानी चाहिए और लोकलाज संकोच आदि छोड़कर चिकित्स्कीय परामर्श लेकर इलाज करना चाहिए।‘

आज के आयोजन में प्रमुख चार तरह के बूथ लगाए गए। उम्र के साथ होने वाले शारीरिक बदलाव और जानकारी के लिए पहला बूथ , माहवारी सम्बंधित परामर्श के लिए दूसरा बूथ ,गर्भ धारण और समापन के लिए तीसरा बूथ और गर्भ नियोजन सामग्री वितरण के लिए चौथा बूथ लगाया गया था। शिविर में चिकित्सा विभाग की ओर से एम्बुलेंस की व्यवस्था भी की गयी। इस दरमियान भारतीय निकेतन इंटर कालेज की छात्राओं ने कार्यक्रम में भाग लिया और उनको संस्था द्वारा महिला हिंसा और जागरूकता की जानकारी उपलब्ध करवाया गया।

इस चिकित्सा शिविर के साथ सोलह दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय महिला हिंसा विरोधी पखवारे की शुरुआत की गयी है। आगामी 16 दिनों तक चलने वाले इस इस कार्यक्रम में महिला हिंसा विरोधी विभिन्न प्रकार के जागरूकता और परामर्शन आदि के कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे। ज्ञातव्य है कि दुनिया भर में महिलाओं पर हो रही हिंसा को रोकने और महिलाओं को जागरूक करने के लिए हर साल 25 नवंबर को ‘अंतर्राष्‍ट्रीय महिला हिंसा विरोधी पखवारे  का आयोजन किया जाता है।

25 नवंबर से 10 दिसंबर तक चलने वाले इस वैश्विक अभियान में महिलाओं और लड़कियों के विरुद्ध हिंसा की रोकथाम पर केन्द्रित कार्यक्रम किये जाते हैं। इसके अंतर्गत जागरूकता बढ़ाने, पैरोकारी को प्रोत्साहन देने और चुनौतियों व समाधान को ध्यान में रखकर दुनिया भर में कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं। आज के आयोजन में प्रमुख रूप से शिवांगी, दीक्षा, नीति, सरिता, अनुज, किरन आदि मौजूद रहे।

pnn24.in

Recent Posts

गाजीपुर गंगा का जल स्तर लगातार बढ़ोतरी सपना सिंह ने दिया राहत सामग्री

शाहनवाज़ अहमद गाजीपुर: जनपद मे गंगा नदी मे बाढ के प्रकोप को देखते हुए विकास…

3 hours ago

जिलाधिकारी गाजीपुर ने दर्जनों बाढ़ प्रभावित गांव का किया स्थलीय निरीक्षण और सुनी समस्याएं

शाहनवाज़ अहमद गाजीपुर: जनपद मे बाढ की विभिषिका को देखते हुए जिला प्रशासन अलर्ट मोड…

4 hours ago