Bihar

बिहार: राजधानी पटना में आरजेडी दफ़्तर के बाहर प्रदर्शन कर रहीं आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं पर लाठीचार्ज, पानी की बौछारें

अनिल कुमार

डेस्क: बिहार की राजधानी पटना में आरजेडी दफ़्तर के बाहर प्रदर्शन कर रहीं आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं पर पुलिस ने लाठीचार्ज और पानी की बौछारें की। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सरकारी कर्मी का दर्जा देने, ग्रेच्युटी, पेंशन और वेतन बढ़ाने जैसी कई मांगों के लिए 29 सितंबर से हड़ताल पर हैं।

बिहार में ढाई लाख़ से अधिक आंगनवाड़ी सेविका और सहायिका हैं, जो 29 सितंबर से अपने ज़िला मुख्यालयों में प्रदर्शन कर रही थीं। विधानसभा का शीतकालीन सत्र शुरू होने के बाद आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने सात नवंबर को इसका घेराव करने की कोशिश की। इस दौरान भी पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा था। इसके बाद आठ नवंबर को पटना के मुख्य डाक बंगला चौराहा आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने पांच घंटे के लिए घेरा, जिसको हटाने के लिए पटना पुलिस की प्रदर्शनकारियों से झड़प हुई।

ऑल इंडिया स्कीम वर्कर्स फे़डरेशन की राष्ट्रीय महासचिव और बिहार राज्य आगनवाड़ी वर्कर्स यूनियन की शशि यादव ने कहा, “सरकार लगातार हमारे प्रदर्शन को दबाने की कोशिश कर रही है जबकि महागठबंधन के घोषणा पत्र में ही स्कीम वर्कर्स का मानदेय दोगुना करने का वायदा किया गया था। अभी सरकार ने 32 दिन की स्ट्राइक के बाद उनकी प्रोत्साहन राशि बढ़ाने की घोषणा कर दी लेकिन उसे लागू नहीं किया। इस तरह से कैसे काम चलेगा।”

प्रदर्शन कर रही आगनवाड़ी कार्यकर्ता रीता देवी कहती हैं, “हम लोगों को सरकार ने अंशकालिक कार्यकर्ता (पार्ट टाइम वर्कर) का दर्जा दिया है यानी सिर्फ चार घंटे काम। लेकिन दिन रात काम लिया जाता है। जन्म से लेकर मृत्यु तक की ज़िम्मेदारी आंगनवाड़ी पर है।”

Banarasi

Recent Posts

नए लेबर यूनियन की मान्यता हेतु सैमसंग के 1500 कर्मचारियों का जारी है 11 दिनों से विरोध प्रदर्शन

तारिक खान डेस्क: तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में पिछले 11 दिनों से ‘सैमसंग’ के लगभग…

8 hours ago

ज़मीनी विवाद के कारण दलित बस्ती में लगाया दबंगों ने आग, आधिकारिक पुष्टि कि 21 घर जलकर हुवे ख़ाक, मीडिया रिपोर्ट्स में दावा 80 घर जले

माही अंसारी डेस्क: बिहार में नवादा ज़िले के मुफ़स्सिल थाना क्षेत्र के कृष्णानगर में एक…

8 hours ago

बुलेट से बैलट की तरफ बढ़ा जम्मू कश्मीर, हुआ प्रथम चरण में रिकॉर्ड तोड़ मतदान

आदिल अहमद डेस्क: बुधवार को जम्मू-कश्मीर में पहले चरण का मतदान हुआ। इस दौरान लोग…

8 hours ago

लेबनान: वाकी टाकी और पेजर धमाको में मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 32, जारी है घायलों का इलाज

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि 18 सितंबर को हुए…

8 hours ago

लेबनान में फिर पेजर ब्लास्ट, 3 की मौत कई घायल

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान में पेजर ब्लास्ट के एक दिन बाद बेरूत के नज़दीक फिर…

1 day ago