International

हमास स्वास्थ्य मंत्रालय का दावा कल इसराइली हमलो में मारे गए 241 आम नागरिक, मरने वालो में आधे लोग दक्षिणी गज़ा के निवासी जिसको इसराइल ने बताया था सुरक्षित, अब तक कुल मृतकों की संख्या हुई 10.500 पार

ईदुल अमीन

डेस्क: हमास के ग़ज़ा स्थित स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया है कि कल मारे गए 241 लोगों में से आधे लोग दक्षिणी ग़ज़ा से हैं। इसराइल ने दक्षिणी ग़ज़ा को उत्तरी ग़ज़ा के मुक़ाबले सुरक्षित बताया है और लोगों को उत्तरी इलाक़े को खाली कर दक्षिण की ओर जाने को कहा। हमास ने कहा है कि इसराइल ने गज़ा के लोगो के साथ धोखा किया है।

साथ ही हमास के स्वास्थ विभाग के अधिकारियों के मुताबिक मरने वालों की संख्या बढ़कर 10569 हो गई है। मरने वालों में 4324 बच्चे शामिल हैं। हमास की ओर से जारी आंकड़ों पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने सवाल उठाए थे लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन इन आंकड़ों को भरोसेमंद मानता है।

ये संख्या सात अक्टूबर से जारी संघर्ष में अब तक मारे गए लोगों की है। सात अक्टूबर को हमास ने इसराइल पर हमला किया था। इसराइली सेना के मुताबिक इस हमले में करीब 1400 लोगों की मौत हुई थी और हमास के लड़ाके 200 से ज़्यादा लोगों को बंधक बनाकर साथ ले गए थे। हमास ने कल मरने वालों की जो संख्या बताई थी, उसमें 241 और मृतक बढ़ गए हैं।

हमास के स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि इसराइल ने कल (मंगलवार को) कुल 27 हमले किए थे। अधिकारियों ने बताया कि ग़ज़ा में 18 अस्पताल और 40 हेल्थ सेंटर काम नहीं कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि संघर्ष में अब तक 193 स्वास्थ्यकर्मियों की मौत हो चुकी है। अधिकारियों के मुताबिक संघर्ष में मरने वालों की संख्या बढ़कर 10569 हो गई है। मरने वालों में 4324 बच्चे शामिल हैं।

ये संख्या सात अक्टूबर से जारी संघर्ष में अब तक मारे गए लोगों की है। सात अक्टूबर को हमास ने इसराइल पर हमला किया था। इसराइली सेना के मुताबिक इस हमले में करीब 1400 लोगों की मौत हुई थी और हमास के लड़ाके 200 से ज़्यादा लोगों को बंधक बनाकर साथ ले गए थे।

pnn24.in

Recent Posts

नए लेबर यूनियन की मान्यता हेतु सैमसंग के 1500 कर्मचारियों का जारी है 11 दिनों से विरोध प्रदर्शन

तारिक खान डेस्क: तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में पिछले 11 दिनों से ‘सैमसंग’ के लगभग…

2 hours ago

ज़मीनी विवाद के कारण दलित बस्ती में लगाया दबंगों ने आग, आधिकारिक पुष्टि कि 21 घर जलकर हुवे ख़ाक, मीडिया रिपोर्ट्स में दावा 80 घर जले

माही अंसारी डेस्क: बिहार में नवादा ज़िले के मुफ़स्सिल थाना क्षेत्र के कृष्णानगर में एक…

2 hours ago

बुलेट से बैलट की तरफ बढ़ा जम्मू कश्मीर, हुआ प्रथम चरण में रिकॉर्ड तोड़ मतदान

आदिल अहमद डेस्क: बुधवार को जम्मू-कश्मीर में पहले चरण का मतदान हुआ। इस दौरान लोग…

2 hours ago

लेबनान: वाकी टाकी और पेजर धमाको में मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 32, जारी है घायलों का इलाज

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि 18 सितंबर को हुए…

2 hours ago

लेबनान में फिर पेजर ब्लास्ट, 3 की मौत कई घायल

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान में पेजर ब्लास्ट के एक दिन बाद बेरूत के नज़दीक फिर…

1 day ago