International

हिजबुल्लाह ने किया इसराइल के 19 सैन्य चौकियो और उत्तरी इजराइल के एक शहर पर एक साथ हमला

अनुराग पाण्डेय

डेस्क: लेबनान के सशस्त्र संगठन हिजबुल्लाह ने आज दावा किया है कि उसने इसराइल की 19 सैन्य चौकियो और उत्तरी इजराइल के एक शहर पर एक साथ हमला किया है। हिजबुल्लाह के इस दावे पर आज अमेरिका के व्हाइट हाउस ने चिंता व्यक्त किया है। मगर साथ ही यह भी कहा है कि ऐसा कोई संकेत अभी तक नही मिला है कि हिजबुल्लाह इस लड़ाई में पूरी कुवत के साथ उतर रहा है।

व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने हिजबुल्लाह के इस दावे के बाद कहा है कि कि ऐसा कोई संकेत नहीं है कि ईरान समर्थित समूह ‘पूरी ताकत से जाने के लिए’ तैयार है। उन्होंने कहा कि फिर ही व्हाइट हाउस हिजबुल्लाह द्वारा इजरायल पर हमलों को लेकर चिंतित है। वही हिजबुल्लाह ने दावा किया है कि उसने यह हमले पूरी योजना के अनुसार किये है।

लेबनान स्थित समूह ने कहा कि उसने अपराह्न 3:30 बजे (13:30 GMT) सीमा पर सैन्य ठिकानों पर एक साथ हमला किया। हिजबुल्लाह का दावा है कि उसने ‘निर्देशित मिसाइलों, तोपखाने की गोलाबारी’ और अन्य हथियारों से इसराइल के इन ठिकानों को निशाना बनाया। यह हमला स्थानीय समय अनुसार दोपहर 3:30 पर उस दिन हुआ है जिसके अगले ही दिन हिजबुल्लाह प्रमुख की तक़रीर होनी है।

कल शुक्रवार (जुमे) के खिताब में हिजबुल्लाह प्रमुख नसरल्लाह द्वारा बहुप्रतीक्षित भाषण होना है। उससे पहले सीमा पार से गोलीबारी बढ़ गई है, लेबनान से हमलों में इजरायली सैन्य चौकियों और देश के उत्तर में एक शहर पर हमला किया गया है। इस हमले में कितनी क्षति हुई है अभी इस पर किसी प्रकार का कोई बयान इसराइल सेना ने नही जारी किया है।

मगर इज़रायली सेना ने यह ज़रूर कहा है कि उसने लेबनान से इज़रायल की ओर किए गए प्रक्षेपणों का जवाब हिज़्बुल्लाह के ठिकानों पर हवाई हमलों के साथ-साथ टैंक और तोपखाने की आग से दिया। बताते चले कि कल हुती ने भी इसराइल के खिलाफ जंग का एलान किया था। इस प्रकार से इसराइल के खिलाफ तीन मोर्चे खुले हुवे दिखाई दे रहे है। वही इसराइली सेना ने कहा है कि वह गज़ा शहर के अन्दर दाखिल हो रही है और गज़ा को चारो तरफ से घेर लिया गया है।

pnn24.in

Recent Posts

नए लेबर यूनियन की मान्यता हेतु सैमसंग के 1500 कर्मचारियों का जारी है 11 दिनों से विरोध प्रदर्शन

तारिक खान डेस्क: तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में पिछले 11 दिनों से ‘सैमसंग’ के लगभग…

8 hours ago

ज़मीनी विवाद के कारण दलित बस्ती में लगाया दबंगों ने आग, आधिकारिक पुष्टि कि 21 घर जलकर हुवे ख़ाक, मीडिया रिपोर्ट्स में दावा 80 घर जले

माही अंसारी डेस्क: बिहार में नवादा ज़िले के मुफ़स्सिल थाना क्षेत्र के कृष्णानगर में एक…

8 hours ago

बुलेट से बैलट की तरफ बढ़ा जम्मू कश्मीर, हुआ प्रथम चरण में रिकॉर्ड तोड़ मतदान

आदिल अहमद डेस्क: बुधवार को जम्मू-कश्मीर में पहले चरण का मतदान हुआ। इस दौरान लोग…

8 hours ago

लेबनान: वाकी टाकी और पेजर धमाको में मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 32, जारी है घायलों का इलाज

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि 18 सितंबर को हुए…

8 hours ago

लेबनान में फिर पेजर ब्लास्ट, 3 की मौत कई घायल

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान में पेजर ब्लास्ट के एक दिन बाद बेरूत के नज़दीक फिर…

1 day ago