International

इस्राइल हमास संघर्ष: बोले नेतन्याहू ‘जंग के बाद गज़ा की सुरक्षा इस्राइली होगी’, हमास का दावा ‘भीषण हो रही गज़ा में जंग, इसराइली फौज को हुआ भारी नुकसान, पढ़े कुछ हुआ आज दिन भर

तारिक़ आज़मी

डेस्क: भारी हिंसा की एक और रात के बाद ग़ज़ा में सुबह बर्बादी के मंज़र के साथ हुई है। ग़ज़ा के खान यूनिस की कई तस्वीरें पत्रकार फलिस्तिया अलकाद ने सोशल मीडिया पर साझा की है, जिसमे खान यूनिस में हुए धमाकों का ज़िक्र है। ख़ान यूनिस दक्षिणी ग़ज़ा का अहम शहर है।

इसराइल ने ग़ज़ा पर ज़मीनी अभियान से पहले उत्तरी ग़ज़ा में रहने वाले लोगों को दक्षिणी ग़ज़ा की तरफ़ जाने के लिए कहा था। इसराइल ने कहा था कि अगर लोग अपनी जान की हिफ़ाज़त चाहते हैं तो दक्षिण की तरफ़ चले जाएं। अब तक लाखों लोग उत्तरी ग़ज़ा से ख़ान यूनुस की तरफ़ आ चुके हैं।

इज़राइल के इस एलान को फलीस्तीन ने उसकी विस्तारवादी नीति का हिस्सा बताते हुवे विरोध किया था और संयुक्त राष्ट्र में अपना विरोध भी दर्ज करवाया था। फलीस्तीन ने कहा था कि इज़राइल गज़ा पर कब्ज़ा करना चाहता है। अब फलीस्तीन के इस दावे को बल मिला है जब इज़राइल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने आज साफ साफ कहा है कि गज़ा की सुरक्षा व्यवस्था अब इज़राइल संभालेगा। नेतन्याहू का यह बयान ऐसे समय आया है जब गज़ा में ज़मीनी कार्यवाही के दरमियान इज़राइल सेंना ने गज़ा में हमास की चौकी पर कष्ब्ज़ा करने का दावा किया है।

इस दरमियान इसराइली हवाई हमलों में दक्षिणी ग़ज़ा के रफ़ाह इलाक़े में भी इमारतों के ध्वस्त होने की रिपोर्टे हैं। फ़लस्तीनी मीडिया की रिपोर्टों के मुताबिक़, इसारइली सैनिक क़ब्ज़े वाले वेस्ट बैंक के कई इलाक़ों में घुसे हैं। इनमें जेनिन कैंप और तुल्कार्म क्षेत्र शामिल हैं। 7 अक्टूबर को इसराइल पर हमास के हमले के बाद से वेस्ट बैंक में हिंसा तेज़ी से बढ़ी है।

फ़लस्तीनी लड़ाकों के ग़ज़ा से इसराइल की तरफ़ रॉकेट दागने और ग़ज़ा में सैन्य अभियान चला रहे इसराइली सैनिकों पर हमले करने की भी रिपोर्टें हैं। हमास का दावा है कि उसके लड़ाके गज़ा में इजराइली फौजो को मुंहतोड़ जवाब दे रहे है। उसका दावा है कि उसने इजराइल के कई सैनिकों को मारा है। दावे की पुष्टि हेतु हमास ने कुछ वीडियो भी जारी किया है। हमास ने अब तक कई टैंक और बस्तरबन्द गाड़ियों को उड़ाने का दावा किया है।

इसी बीच इसराइल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने संघर्षविराम की मांगों को फिर से ख़ारिज किया है। हालांकि उन्होंने ये कहा है कि मानवीय आधार पर संघर्ष में अल्पविराम लागू किया जा सकता है ताकि राहत सामग्री को ग़ज़ा में आने दिया जाए और बंधकों को निकाला जा सके।

अमेरिकी मीडिया संस्थान एबीसी को दिए एक साक्षात्कार में इसराइल के प्रधानमत्री बेन्यामिन नेतन्याहू ने कहा है कि लड़ाई समाप्त हो जाने के बाद इसराइल ही ग़ज़ा की सुरक्षा की ज़िम्मेदारी संभालेगा। इसराइल के हवाई हमलों में अब तक ग़ज़ा में दस हज़ार से अधिक लोग मारे गए हैं। जिनमें चार हज़ार से अधिक बच्चे हैं. इसराइल पर हमास के हमले में 1400 लोग मारे गए थे और 240 से अधिक को बंधक बना लिया गया था।

pnn24.in

Recent Posts

नए लेबर यूनियन की मान्यता हेतु सैमसंग के 1500 कर्मचारियों का जारी है 11 दिनों से विरोध प्रदर्शन

तारिक खान डेस्क: तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में पिछले 11 दिनों से ‘सैमसंग’ के लगभग…

15 hours ago

ज़मीनी विवाद के कारण दलित बस्ती में लगाया दबंगों ने आग, आधिकारिक पुष्टि कि 21 घर जलकर हुवे ख़ाक, मीडिया रिपोर्ट्स में दावा 80 घर जले

माही अंसारी डेस्क: बिहार में नवादा ज़िले के मुफ़स्सिल थाना क्षेत्र के कृष्णानगर में एक…

15 hours ago

बुलेट से बैलट की तरफ बढ़ा जम्मू कश्मीर, हुआ प्रथम चरण में रिकॉर्ड तोड़ मतदान

आदिल अहमद डेस्क: बुधवार को जम्मू-कश्मीर में पहले चरण का मतदान हुआ। इस दौरान लोग…

16 hours ago

लेबनान: वाकी टाकी और पेजर धमाको में मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 32, जारी है घायलों का इलाज

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि 18 सितंबर को हुए…

16 hours ago

लेबनान में फिर पेजर ब्लास्ट, 3 की मौत कई घायल

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान में पेजर ब्लास्ट के एक दिन बाद बेरूत के नज़दीक फिर…

2 days ago