International

जर्मनी दौरे पर गए तुर्की के राष्ट्रपति अर्दोआन ने कहा ‘इसराइल हमास के खिलाफ सैन्य अभियान बंद करे’

मो0 सलीम

डेस्क: तुर्की के राष्ट्रपति अर्दोआन अभी जर्मनी के दौरे पर हैं। जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान अर्दोआन ने इसराइल-हमास युद्ध का ज़िक्र किया। जिस दरियान तुर्की के राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप अर्दोआन ने इसराइल से अपील की है कि वो हमास के ख़िलाफ सैन्य अभियान बंद कर दे। उन्होंने कहा है कि ग़जा में तुरंत संघर्ष विराम लागू किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा, ‘जर्मनी को तुर्की के साथ मिलकर इसराइल और हमास के बीच संघर्ष विराम कराने के लिए काम करना चाहिए।’ जर्मन चांसलर स्कोल्ज़ ने कहा कि उनका देश इसराइल के ‘अस्तित्व के अधिकार और अपनी रक्षा करने के अधिकार’ को लेकर कभी समझौता नहीं करेगा। दोनों नेताओं के बीच इस बात को लेकर सहमति बनी कि उन्हें ऐसा रास्ता तलाशने के लिए चर्चा करनी चाहिए जिससे हिंसा पर रोक लगाई जा सके।

बताते चले कि हमास ने बीती सात अक्टूबर को इसराइल पर हमला किया था। इस हमले में करीब 12 सौ लोगों की मौत हुई थी। हमास के लड़ाके अपने साथ 200 से ज़्यादा लोगों को बंधक बनाकर ले गए थे। उसके बाद से इसराइल की सेना हमास के ख़िलाफ़ ग़ज़ा में लड़ रही है। हमास के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक इसराइल की कार्रवाई में 11 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और लाखों लोग विस्थापित हुए हैं।

pnn24.in

Recent Posts

लेबनान पर इसराइल के ताज़ा अटैक से मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 8, कई घायल

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान में इसराइल के हमलों में मरने वालों की संख्या बढ़कर आठ…

9 hours ago

हिजबुल्लाह ने इसराइल पर राकेटों की बरसात करके लिया पेजर और वाकी टाकी अटैक का बदला, इसराइल ने 140 राकेटों के हमले की किया पुष्टि

प्रमोद कुमार डेस्क: लेबनान में पेजर और वाकी टाकी ब्लास्ट से मृतकों की संख्या बंधकर…

9 hours ago