International

इसराइल हमास जंग: पढ़े आज की प्रमुख गतिविधि, हुती ने फिर बनाया लाल सागर में खड़े एक कार्गो शिप को अपनी राकेट से निशाना

संजय ठाकुर

डेस्क: फलस्तीनी सशस्त्र संगठन हमास की ओर से सात अक्टूबर को इसराइल पर किए गए अभूतपूर्व हमले के बाद शुरू हुए युद्ध में अब तक 18,700 से ज़्यादा फ़लस्तीनी नागरिकों की मौत हो चुकी है। हमास के हमले में 1,200 इसराइली नागरिकों की मौत हुई थी। इसके बाद इसराइल ने ग़ज़ा पट्टी पर हवाई और ज़मीनी हमले शुरू किए थे।

इसराइल ने कहा है कि इस जंग का एक मुख्य मकसद उन लोगों को रिहा कराना है जिन्हें हमास ने 7 अक्टूबर के हमले के बाद अगवा किया था। इसमें से तीन लोगों की लाशें अब से कुछ घंटे पहले बरामद की गई हैं जिनमें से दो लोगों की पहचान इसराइली सैनिकों निक बेज़र और रॉन शेरमन के रूप में हुई है। वहीं, तीसरी शख़्स की पहचान 28 वर्षीय इलिया टोलेडानो के रूप में हुई है जिसे सूपरनोवा म्यूज़िक फेस्टिवल वाली जगह से अगवा किया गया था।

इस बीच अमेरिकी सुरक्षा सलाहकार जेक सुलीवन आज वेस्ट बैंक में फ़लस्तीन प्राधिकरण के राष्ट्रपति महमूद अब्बास के साथ मुलाक़ात किया। सुलीवान ने कहा कि इसराइल ने इस संघर्ष के दौरान आम लोगों को जोख़िम से बचाने की मंशा ज़ाहिर की है, अमेरिका इस मंशा के नतीज़े देखना चाहता है। हालांकि, उन्होंने ये बात जोड़ी कि वह (अमेरिका) इसराइल के साथ खड़ा है।

इस बीच हूती की ओर से नियंत्रित यमन से दागा गया एक रॉकेट लाल सागर में खड़े एक कारगो शिप से टकराया है। ईरान समर्थित हूती ने कहा है कि वह इसराइल जाने वाले प्रत्येक जहाज को निशाना बनाएंगे। दक्षिण गज़ा पट्टी में जारी भीषण बमबारी की वजह से फ़लस्तीनी लोगों के मारे जाने की ख़बरें आना जारी हैं। मरने वालों में बच्चों के शामिल होने की ख़बरें भी आई हैं। इसराइली सेना का कहना है कि उन्होंने उत्तरी ग़ज़ा में हमास के अड्डे को ख़त्म कर दिया है। इसे हमास की शेजाया बटालियन का मुख्यालय कहा जाता है।

pnn24.in

Recent Posts

दिल्ली के सीआरपीऍफ़ स्कूल के बाहर धमाका, सीएम आतिशी ने कहा ‘बम धमाके की घटना दिल्ली की चरमराती सुरक्षा व्यवस्था की पोल खोल रही है’

आफताब फारुकी डेस्क: दिल्ली के रोहिणी में प्रशांत विहार इलाक़े में स्थित सीआरपीएफ़ स्कूल के…

13 hours ago

जम्मू कश्मीर सरकार की नई कैबिनेट ने पहली बैठक में ही पास किया पूर्ण राज्य का दर्जा देने का प्रस्ताव

निसार शाहीन शाह डेस्क: मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्लाह की अगुवाई वाली जम्मू कश्मीर सरकार की नई कैबिनेट…

16 hours ago

पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या के आरोपी श्रीकांत पंगारकर हुआ शिवसेना शिंदे गुट में शामिल

आदिल अहमद डेस्क: पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या के मामले में अभियुक्त श्रीकांत पंगारकर ने…

16 hours ago