Special

लालडूहोमा: आईपीएस अधिकारी, इंद्रा गांधी के सुरक्षा प्रभारी से शुरू सफ़र अब पंहुचा मिजोरम के सीएम तक, देश के पहले सांसद जो दल बदल कानून के ज़द में आये

तारिक़ आज़मी

डेस्क: महज़ पांच साल के गठन के बाद ही मिजोरम की सियासत में जोरम पीपुल्स मूवमेंट पार्टी को अपार सफलता मिली है। इस पार्टी के मुखिया लालडूहोमा एक आईपीएस से सियासत में आये और अब मिजोरम के मुख्यमंत्री बनने वाले है। जोरम पीपुल्स मूवमेंट पार्टी ने मिजो नेशनल फ्रंट को करारी शिकस्त दी है और विधानसभा के 40 में से 27 सीट जीत चुकी है।

जोरम पीपुल्स पार्टी एक नई क्षेत्रीय पार्टी है और मान्यता प्राप्त पार्टी के रूप में पहली बार चुनाव लड़ी है। 1987 में मिजोरम के गठन के बाद से पहली बार ऐसा हुआ है कि कांग्रेस या MNF के अलावा कोई पार्टी तीसरी पार्टी सत्ता में आई है। इस सफलता का पूरा श्रेय लालडूहोमा को जाता है जो इस पार्टी के मुखिया है। नॉर्थ ईस्ट हिल यूनिवर्सिटी से बीए की डिग्री पूरी करने के बाद, लालडुहोमा भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) में शामिल हो गए थे। इस नौकरी के साथ वे तत्कालीन प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी के सुरक्षा प्रभारी बने थे।

उन्होंने 1984 में सर्विस से इस्तीफा दे दिया और कांग्रेस में शामिल हो गए और उसी साल लोकसभा के लिए चुने गए। 1988 में, कांग्रेस से इस्तीफा देने के बाद वे दल-बदल विरोधी कानून के तहत अयोग्य घोषित होने वाले पहले सांसद बने। जेडपीएम के गठन से पहले, उन्होंने 2003 में अपनी एक और पार्टी जोरम नेशनलिस्ट पार्टी बनाई और इसके विधायक बने। जिसके बाद जेडपीएम की शुरुआत 2017 में छह छोटे क्षेत्रीय दलों और सिविल सोसायटी समूहों के एक साझा मंच देने के रूप में हुई थी।

2018 में विधानसभा चुनावों के दौरान ये तक ये मान्यता प्राप्त पार्टी नहीं थी, लेकिन इस मंच के 38 स्वतंत्र उम्मीदवार थे, जिनमें से आठ विधायक बन गए। इससे वो विधानसभा में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी की स्थिती में आ गए। 2019 में, चुनाव आयोग ने जेडपीएम को एक पार्टी के रूप में मान्यता दी। लालडुहोमा 2021 में सेरछिप सीट से निर्दलिय से ZPM पार्टी में आधिकारिक रूप से आ गए, लेकिन इसके चलते वे फिर से ‘दलबदल’ कानून में फंस गए और विधायकी गंवानी पड़ी। इस सीट पर फिर उप-चुनाव हुआ जिसमें लालडुहोमा की जीत के साथ जेडपीएम का पहला विधायक विधानसभा में पहुंचा।

चुनावों में जोरम पीपुल्स मूवमेंट्स और लालडूहोमा ने कांग्रेस और MNF दोनों के खिलाफ दशकों की सत्ता विरोधी लहर का फायदा उठाया। उन्होंने MNF पर बीजेपी के नेतृत्व वाले NDA का हिस्सा बनकर अपना क्षेत्रीय चरित्र खो देने का आरोप लगाया। इस बीच मणिपुर हिंसा से आहात कुकी समुदाय भाजपा से नाराज़ था तो साथ ही मुख्यमंत्री से भी नाराज़ था। जिसका पूरा फायदा लालडूहोमा ने उठाया। उन्होंने चुनाव में किसानो के मुद्दे, भ्रष्टाचार के मुद्दे और युवाओं के मुद्दे को मुख्य बनाया। आखिर उनका यह चुनावी संघर्ष सफलता के कगार पर पहुच गया।

pnn24.in

Share
Published by
pnn24.in

Recent Posts

लेबनान में फिर पेजर ब्लास्ट, 3 की मौत कई घायल

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान में पेजर ब्लास्ट के एक दिन बाद बेरूत के नज़दीक फिर…

10 hours ago

जाने कब आ सकता है उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा का परिणाम

माही अंसारी डेस्क: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा की आंसर की जारी होने के बाद…

10 hours ago

राहुल गाँधी पर आपत्तिजनक टिप्पणी के खिलाफ कांग्रेस ने कई एनडीए नेताओं के खिलाफ दिया पुलिस को शिकायत

तारिक खान डेस्क: राहुल गांधी पर एनडीए नेताओं की हालिया टिप्पणियों के ख़िलाफ़ कांग्रेस पार्टी…

14 hours ago

लेबनान में हुवे पेजर धमाके में मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 12, घायलों का चल रहा है इलाज

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान में पेजर के जरिए हुए सिलसिलेवार धमाकों से मरने वालों की…

14 hours ago

वन नेशन वन इलेक्शन पर बनी उच्चस्तरीय कमेटी की शिफारिशो को किया कैबिनेट ने मंज़ूर

आदिल अहमद डेस्क: वन नेशन वन इलेक्शन पर बनी उच्चस्तरीय कमेटी की सिफारिशों को आज…

14 hours ago