Varanasi

एशियन ब्रिज इंडिया और लर्न फॉर लाइफ संस्था द्वारा किशोरियों को माहवारी स्वच्छता प्रबंधन पर किया गया जागरूक और जरूरतमंदो को किया कम्बल वितरित

ईदुल अमीन

वाराणसी: एशियन ब्रिज इंडिया और लर्न फॉर लाइफ संस्था की जानिब से आज पक्की बाज़ार, कचहरी की मालिन बस्ती में ज़रुरतमंद परिवारों में कंबल वितरण किया गया जो मुस्लिम और दलित परिवार से सम्बंधित थे। इन परिवारों के 11 से 30 वर्ष की किशोरियों और महिलाओं के साथ बैठक किया गया, और इन्हे कम्बल दिया गया।

बैठक में किशोरियों और महिलाओं से उनके जीवन के बारे में बातचीत किया गया, जैसे शिक्षा कितनी है, कितने लोग पढ़ रहे है, जो पढ़ाई छोड़ चुके है उनका क्या कारण रहा, इस मोहल्ले के महिलाओं को ज्यादा समस्या क्या होती है, और अपने आजीविका के लिए क्या करतीं हैं? इत्यादि।

बैठक में उपस्थित सदस्यों ने बताया कि कुछ की पढ़ाई जारी है, कुछ लोगों ने जिम्मेदारी और आर्थिक स्थिती सही नही होने के कारण पढ़ाई छोड़ दीं। यहां की महिलाओं की सबसे बड़ी समस्या के सम्बन्ध में बताया कि घर के पुरुष बहुत शराब पीते है, जिस कारण महिलाओं को दूसरे के घर में बर्तन धोने और झाड़ू पोछा का काम करके अपने परिवार की जीविकोपार्जन करना पड़ता है।

इसी कड़ी में कांशी राम आवास में चिन्हित 36 जरूरतमंद परिवारों की किशोरियों के साथ बैठक की गई और यहां पर भी किशोरियों को माहवारी स्वच्छता प्रबंधन विषय पर जागरूक किया गया। साथ ही 36 लाभार्थियों को कम्बल वितरित किया गया। कम्बल वितरण एशियन ब्रिज इंडिया संस्था के अध्यक्ष मोहम्मद मूसा आज़मी के द्वारा किया गया। साथ ही किशोरियों के उज्जवल भविष्य के लिए परिवार के सदस्यों से शपथ दिलाया गया। दोनो स्थानों पर कम्बल वितरण एवं प्रशिक्षण कार्यक्रमों में नीति, दीक्षा, अनुज, ज्योति, प्रतिभा व्यास ने सक्रिय भूमिका निभाई।

pnn24.in

Recent Posts

मुडा के दफ्तर और सिद्धरमैया के साले को ज़मीन बेचने वाले शख्स के यहाँ ईडी की छापेमारी, सामाजिक कार्यकर्ता की शिकायत पर ईडी ने किया कार्यवाही

आदिल अहमद डेस्क: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को मैसूर शहरी विकास प्राधिकरण (मूडा) के…

20 hours ago