Varanasi

आर्य महिला पीजी कॉलेज द्वारा निकाला गया रैली लोगों को किया गया जागरूक दिया अंगूठा संदेश

एम0आर0 खान

वाराणसी: आर्य महिला पीजी कॉलेज वाराणसी के राष्ट्रीय सेवा योजना की इकाई ‘ए’ और इकाई ‘डी’ द्वारा दुर्गाकुंड क्षेत्र के मलिन बस्ती और बनकटी हनुमान मंदिर क्षेत्र के मलिन बस्ती में एक दिवसीय विशेष शिविर का आयोजन किया गया। स्वच्छ भारत अभियान के उद्देश्य को आगे बढ़ाते हुए ‘ए’ इकाई की कार्यक्रम अधिकारी डॉक्टर स्वप्ना बंदोपाध्याय एवं स्वयं सेविकाओं ने स्वच्छ काशी हरित काशी की व्यवस्था को बनाएं रखने के लिए मलिन बस्ती स्थित आनंद बाग पार्क को सफाई किया।

लोगों को प्लास्टिक मुक्त क्षेत्र बनाने के लिए अपील किया तथा महिलाओं को व्यक्तिगत स्वच्छता के लिए भी जागरूक किया। वहीं दूसरी ओर इकाई ‘डी’ की कार्यक्रम अधिकारी डॉक्टर ममता गुप्ता ने ‘सहयोग बाजार’ लगाया जिसमें स्वयं सेविकाओं ने गरीब एवं असहाय लोगों को वस्त्रों का दान दिया। सभी सदस्यों ने छोटे गरीब बालक-बालिकाओं को कपड़े वितरित कर उनके चेहरे पर मुस्कान लाने का एक छोटा सा प्रयास किया है। क्षेत्र के लोग कपड़े पाकर अत्यंत प्रसन्न हो गयें और स्वयं सेविकाओं ने इसका भरपूर आनंद उठाया। कार्यक्रम अधिकारी डॉक्टर ममता गुप्ता ने कहा कि पूरे देश के सभी लोगों को अपने आसपास के गरीबों और असहाय लोगों को अपनी क्षमता के अनुसार वस्त्र का दान करना चाहिए जिससे गरीब लोगों को काफी सहायता मिल सकती है।

इस अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना की छात्राओं ने शिविर का प्रारम्भ लक्ष्य गीत से किया तथा समापन आओ रे गीत से हुआ। कार्यक्रम का उद्देश्य विद्यार्थियों के व्यक्तित्व विकास में सहायता करना तथा समाज के समुदाय के कमजोर वर्ग की सेवा के लिए स्वयं में इच्छा जागृत करना था और साथ ही स्वयं सेविकाओं में देश सेवा की भावना विकसित करना है। इस आयोजन में प्रो. बिंदु लहरी, डॉ. असंगपऊ डॉ. अनामिका सिंह, डॉ. संध्या श्रीवास्तव, डॉ. सुनीता यादव, डॉ. आशीष साहू डॉ. ममता यादव ने विशेष सहयोग दिया।

pnn24.in

Recent Posts

गाजीपुर गंगा का जल स्तर लगातार बढ़ोतरी सपना सिंह ने दिया राहत सामग्री

शाहनवाज़ अहमद गाजीपुर: जनपद मे गंगा नदी मे बाढ के प्रकोप को देखते हुए विकास…

3 hours ago

जिलाधिकारी गाजीपुर ने दर्जनों बाढ़ प्रभावित गांव का किया स्थलीय निरीक्षण और सुनी समस्याएं

शाहनवाज़ अहमद गाजीपुर: जनपद मे बाढ की विभिषिका को देखते हुए जिला प्रशासन अलर्ट मोड…

3 hours ago