Crime

विदेश मंत्रालय में कार्यरत सतेन्द्र को पाकिस्तानी ख़ुफ़िया एजेंसी ISI के लिए काम करने के आरोप ने युपी एटीएस ने धर दबोचा

ईदुल अमीन

डेस्क: यूपी एटीएस ने विदेश मंत्रालय में तैनात एक कर्मचारी सतेन्द्र को गिरफ्तार किया है। एजेंसी का दावा है कि सत्येंद्र सिवाल नाम का यह विदेश मंत्रालय का कर्मचारी पाकिस्तान की सबसे बड़ी इंटेलिजेंस सेवा आईएसआई के लिए काम करता है।

यूपी एटीएस के मुताबिक सत्येंद्र मॉस्को स्थित भारतीय दूतावास में तैनात था, वह मूल रूप से हापुड़ का रहने वाला हैं। सत्येंद्र 2021 से इंडिया बेस्ड सिक्योरिटी असिस्टेंट IBSA के पद पर तैनात हैं। एटीएस का दावा है कि सत्येंद्र हैंडलर का काम कर रहा था। वह भारत के दूतावास, रक्षा मंत्रालय, विदेश मंत्रालय और भारतीय सैन्य इंस्टीट्यूट की महत्वपूर्ण गोपनीय सूचना बाहर भेज रहा था।

यूपी एटीएस के प्रेस नोट के मुताबिक जब एटीएस मेरठ यूनिट ने सत्येंद्र से पूछताछ की तो उसने जासूसी की बात कबूल की है। एजेंसी ने सत्येंद्र के पास से दो मोबाइल फोन, एक आधार कार्ड, एक पैन कार्ड, एक पहचान पत्र और 600 रुपये नकद बरामद किए हैं। एटीएस ने अपने प्रेस नोट में लिखा है कि हमको विभिन्न गोपनील सोतों से सूचना प्राप्त हो रही थी कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के हैंडलरों द्वारा कुछ छद्म नाम के व्यक्तियों से विदेश मंत्रालय भारत सरकार के कर्मचारियों को बहला फुसलाकर एवं धन का लालच देकर भारतीय सेवा से संबंधित भारत के सामरिक व राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण प्रतिबंधित सूचना प्राप्त की जा रही है।

प्रेस नोट में कहा गया है कि इससे भारत की आंतरिक एवं बाय सुरक्षा को बहुत खतरा उत्पन्न होने की संभावना के मद्देनज़र एटीएस उत्तर प्रदेश द्वारा इस सूचना पर काम करते हुए सूचनाओं एवं इलेक्ट्रॉनिक एवं भौतिक सर्विसलांस की मदद से साक्ष्य संकलन किया गया, तो पाया गया कि सतेन्द्र सवाल पुत्र जयवीर सिंह निवासी ग्राम श्याम मोहिउद्दीनपुर थाना हापुड़ देहात जनपद हापुड़ के नाम का एक व्यक्ति जो की विदेश मंत्रालय भारत सरकार में एमटीएस के पद पर नियुक्त है, तथा वर्तमान में मास्को रूस स्थित भारतीय दूतावास में कार्यरत है वह इसमें शामिल है।

pnn24.in

Recent Posts

इसराइल का दावा ‘लेबनान पर हुवे हवाई हमले में हिजबुल्लाह के 100 से अधिक राकेट लांचर हुवे तबाह

मो0 कुमेल डेस्क: इसराइल ने कहा है कि उसके लड़ाकू विमानों ने हिज़्बुल्लाह के 100…

52 mins ago

युट्यूब से सुप्रीम कोर्ट आफ इंडिया का चैनल हटाया गया

आदिल अहमद डेस्क: यूट्यूब से सुप्रीम कोर्ट ऑफ इंडिया के चैनल को हटा दिया गया…

1 hour ago

प्रधानमंत्री के तीन खानदान वाले बयान पर महबूबा मुफ़्ती ने किया पलटवार, कहा ‘उन्हें याद होगा कैसे महीनो तक वो लोग महीनो तक हमारे दरवाज़े पर आये थे’

निसार शाहीन शाह डेस्क: प्रधानमंत्री मोदी के ‘तीन ख़ानदान’ वाले बयान पर पीडीपी प्रमुख महबूबा…

1 hour ago

हरियाणा विधानसभा चुनावो में भाजपा ने घोषणापत्र में किया वायदा कि ‘राज्य के हर अग्निवीर को मिलेगी सरकारी नौकरी’

शफी उस्मानी डेस्क: हरियाणा विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र अब बीजेपी ने भी अपना घोषणा पत्र…

2 hours ago