National

डिजिटल मानक प्राधिकरण (NBDSA) ने इंडिया टुडे ग्रुप द्वारा प्रसारित LGBTQIA+ समुदाय से सम्बधित कार्यक्रम को पाया भरक, जारी किये दिशानिर्देश और कहा ‘इसका उद्देश्य डर फैलाना था’

मिस्बाह बनारसी

डेस्क: समाचार प्रसारण और डिजिटल मानक प्राधिकरण (NBDSA) ने व्यापक दिशानिर्देश जारी कर मीडिया प्लेटफार्मों से LGBTQIA+ समुदाय के बारे में सटीकता, निष्पक्षता और संवेदनशीलता के साथ जानकारी प्रसारित करने का आग्रह किया। यह कदम एक्टिविस्ट इंद्रजीत घोरपड़ द्वारा इंडिया टुडे द्वारा प्रसारित कार्यक्रम के संबंध में दर्ज की गई शिकायत के बाद उठाया गया।

उक्त कार्यक्रम का शीर्षक था- “संयुक्त राज्य अमेरिका की प्राइड परेड में नग्नता से आक्रोश – भारत के LGBTQIA+ कैसे जिम्मेदारी से नेतृत्व करते हैं”, जिसमें कथित तौर पर तथ्यात्मक अशुद्धियां थीं और इसका उद्देश्य डर फैलाना और LGBTQIA+ व्यक्तियों को अपमानित करना था। घोरपड़े की शिकायत में इस बात पर प्रकाश डाला गया कि कार्यक्रम ने संयुक्त राज्य अमेरिका में प्राइड परेड को नकारात्मक रूप से चित्रित किया और उन्हें भारत के साथ प्रतिकूल रूप से विपरीत किया।

चैनल से आपत्तिजनक टिप्पणियों को हटाने या वीडियो को पूरी तरह से हटाने के लिए कहते हुए सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज जस्टिस एके सीकरी की अध्यक्षता वाले NBDSA ने दिशानिर्देशों का सेट जारी किया। NBDSA ने कहा कि चूंकि LGBTQIA+ समुदाय पर रिपोर्टिंग के संबंध में कई शिकायतें प्राप्त हुई हैं और मुद्दे की संवेदनशीलता का ध्यान रखने और ऐसे मुद्दों को प्रसारित करते समय निष्पक्षता लाने के लिए NBDSA के सदस्यों को दिशा निर्देश जारी किया है।

pnn24.in

Recent Posts

भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा ‘कनाडा सरकार से विश्नोई गैंग या अन्य गैंग के अपराधी सदस्यों के प्रत्यर्पण की किया है मांग’

आफताब फारुकी डेस्क: भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने बिश्नोई गैंग के सदस्यों…

12 hours ago

भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा ‘कनाडा भारत पर गंभीर आरोप लगा रहा है, मगर सबूत नही दे रहा है’

मो0 कुमेल डेस्क: पिछले कुछ समय से भारत और कनाडा के बीच संबंध लगातार ख़राब…

13 hours ago

छत्तीसगढ़: हसदेव में पेड़ो की कटाई करने पहुची टीम की ग्रामीणों से झड़प, पुलिस द्वारा लाठीचार्ज

ईदुल अमीन डेस्क: छत्तीसगढ़ में हसदेव में पेड़ों की कटाई के लिए पहुंची टीम के…

13 hours ago

लखीमपुर खीरी: बोले सीडीओ ‘पराली को जलाएं नहीं, करें इसका बेहतर उपयोग’

फारुख हुसैन लखीमपुर खीरी: किसानों की समस्याओं के त्वरित निस्तारण के उद्देश्य से बुधवार को…

13 hours ago