National

एसबीआई ने दिया इलेक्शन कमीशन को एलेक्ट्रोल बांड का आकड़ा, जाने क्या बताया इलेक्शन कमिशन को एसबीआई ने

ईदुल अमीन

डेस्क: एलेक्ट्रोल बांड को लेकर भारतीय स्टेट बैंक ने अपने आकडे चुनाव आयोग को सौप दिए है। इन आकड़ो में उनसे चुनाव आयोग को बताया कि कि कितने बांड उसके यहाँ से खरीदे गए और कितने बांड को भुनाया गया है। इसके साथ ही एसबीआई ने कंप्लायंस याचिका सुप्रीम कोर्ट में दायर की है।

11 मार्च को सुप्रीम कोर्ट ने स्टेट बैंक की उस याचिका को खारिज कर दिया था जिसमें बैंक ने इलेक्टोरल बॉन्ड का डेटा जारी करने के लिए 30 जून तक का समय मांगा था। इस समय तक देश में लोकसभा चुनाव हो चुके होंगे। लेकिन कोर्ट ने बैंक की इस मांग को खारिज करते हुए कहा कि बैंक 12 मार्च की शाम तक ये डेटा चुनाव आयोग को दे। अब स्टेट बैंक ने कोर्ट के आदेश का पालन करते हुए मंगलवार की शाम को डेटा चुनाव आयोग को दे दिया है।

एसबीआई के जारी आकड़ो के अनुसार, एक अप्रैल 2019 से 11 अप्रैल 2019 के बीच बैंक से कुल 3346 इलेक्टोरल बॉन्ड खरीदे गए और इनमें से 1609 बॉन्ड भुनाए गए। वहीं 12 अप्रैल 2019 और 14 अप्रैल 2024 के बीच 18871 इलेक्टोरल बॉन्ड खरीदे गए लेकिन इस अवधि में 20,421 बॉन्ड को बैंक में भुनाया गया।

अप्रैल 2019 से इस साल 15 फरवरी के बीच कुल 22217 इलेक्टोरल बॉन्ड खरीदे गए और 22030 बॉन्ड्स को राजनीतिक दलों ने भुनाया। इलेक्टोरल बॉन्ड की विस्तृत जानकारी 15 मार्च शाम पांच बजे तक चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जारी की जाएगी।

pnn24.in

Recent Posts

बड़ी कम्पनियों की दवाये हो रही गुणवत्ता में फेल, फिर आखिर भरोसा करे तो करे किस पर ?

तारिक आज़मी डेस्क: कल 53 दवाये गुणवत्ता के अपने परिक्षण में फेल हो गई। बड़ी…

11 hours ago

इस्तीफे पर सिद्धरमैया ने फिर कहा ‘जब मैंने कुछ गलत नही किया तो इस्तीफा क्यों दू ?’

आदिल अहमद डेस्क: कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने मूडा केस में इस्तीफ़ा देने से साफ़…

11 hours ago

बदलापुर एनकाउंटर पर महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम फडणवीस ने कहा दो टुक ‘हमला होगा तो पुलिस क्या ताली बजाएगी’

आफताब फारुकी डेस्क: महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बदलापुर में एक स्कूल में दो…

12 hours ago