Special

चन्द्र बाबु नायडू बने किंग मेकर, क्या सब तल्खियो को भुला कर वह देंगे एनडीए का साथ

तारिक़ आज़मी

डेस्क: लोकसभा चुनावो के नतीजे आ चुके है। दो बार से प्रचंड बहुमत रखने वाली मोदी शाह की भाजपा को इस बार जनता ने महज़ 241 पर समेट दिया है। वही इंडिया गठबंधन को भी बहुमत नहीं मिला है। मगर इस चुनाव में टीडीपी के चन्द्रबाबु नायडू और बिहार के सीएम नीतीश कुमार किंग मेकर की स्थिति में आ गए है। अगर चन्द्रबाबु नायडू और नितीश कुमार एनडीए को समर्थन नही करते है और इंडिया के पाले में चले जाते है तो सत्ता इंडिया के हाथ में होगी।

चन्द्र बाबु नायडू और निवर्तमान प्रधानमंत्री मोदी के बीच तल्खी के रिश्ते रहे है और चुनाव नायडू की पार्टी ने भाजपा से गठबंधन के साथ लड़ा है। चन्द्र बाबु नायडू वे एक अनुभवी राजनीतिज्ञ हैं। पहले भी ऐसे मौके आए हैं जब उन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर इस तरह की स्थिति में अहम भूमिका निभाई है। साल 1984 के चुनावों के बाद टीडीपी लोकसभा में मुख्य विपक्ष की भूमिका निभा रही थी। उस समय पार्टी ने दावा किया था कि उसने पीएम और राष्ट्रपति के नाम का फैसला किया था। शायद ऐसी ही भूमिका इस बार भी पार्टी चाहती है।

अब सबकी निगाहें चंद्रबाबू नायडू और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर हैं। दोनों समय-समय पर साझेदार और रणनीति बदलने के लिए जाने जाते हैं। इससे पहले चंद्रबाबू नायडू ने कहा था कि आंध्र प्रदेश को स्पेशल स्टेटस न मिलने की वजह से उन्होंने साझेदार बदल लिए थे। ऐसा माना जाता है कि यह वह कारण था जिसकी वजह से उन्होंने बीजेपी छोड़ कांग्रेस का साथ पकड़ लिया था।

हालांकि हाल ही में उन्होंने बीजेपी के साथ हाथ मिलाया है लेकिन उसके बारे में साफ तौर पर अब तक नहीं बताया है। आंध्र प्रदेश में बीजेपी के पास एक प्रतिशत भी वोट बैंक नहीं है, बावजूद उसके उन्हें छह सांसद और दस विधानसभा की सीटें दी गई थी। शायद ऐसा कर चंद्रबाबू नायडू केंद्र और बीजेपी के संसाधनों का इस्तेमाल कर सत्तारूढ़ वाईएस कांग्रेस के खिलाफ लड़ाई लड़ सकते थे।

चंद्रबाबू नायडू का भाजपा के साथ कोई वैचारिक या भावनात्मक संबंध नहीं है। उनका व्यवहार मौजूदा स्थितियों के हिसाब से बदलता है, इसलिए स्थिति बदलने पर कुछ भी हो सकता है। हालांकि टीडीपी और बीजेपी ने चुनाव से पहले गठबंधन किया था। इसलिए ऐसा तो नहीं कहा जा सकता कि तुरंत कोई बदलाव देखने को मिलेगा, लेकिन एनडीए सरकार के गठन में कई बड़ी मांगे रखी जा सकती हैं। इससे पहले जब टीडीपी, एनडीए का हिस्सा थी, तब तेलुगू देशम के नेता कहते थे कि राम जन्मभूमि, धारा 370 और सामान्य नागरिक संहिता को कॉमन मिनिमम प्रोग्राम के तहत आगे नहीं बढ़ाया जा रहा है। वे इस बार भी इसी तरह की बात कर सकते हैं।

ऐसे में यह बात आधर में फंसी है कि आखिर सरकार किसकी बनेगी और अगला पीएम कौन होगा क्योकि न तो नितीश कुमार ने और न ही चन्द्र बाबु नायडू ने अपने पत्ते खोले है। अब देखना होगा कि आज रात तक कौन किसके पाले में नज़र आता है। फिलहाल तो सब कुछ शायद ख़ामोशी दफ्तर में हो रहा है।

pnn24.in

Share
Published by
pnn24.in

Recent Posts

गाजीपुर गंगा का जल स्तर लगातार बढ़ोतरी सपना सिंह ने दिया राहत सामग्री

शाहनवाज़ अहमद गाजीपुर: जनपद मे गंगा नदी मे बाढ के प्रकोप को देखते हुए विकास…

5 hours ago

जिलाधिकारी गाजीपुर ने दर्जनों बाढ़ प्रभावित गांव का किया स्थलीय निरीक्षण और सुनी समस्याएं

शाहनवाज़ अहमद गाजीपुर: जनपद मे बाढ की विभिषिका को देखते हुए जिला प्रशासन अलर्ट मोड…

5 hours ago