National

पेपर लीक हंगामे के बीच टाला दिया एनटीइ ने CSIR-UGC-नेट परीक्षा, इस मुद्दे पर कांग्रेस का देशव्यापी प्रदर्शन

शफी उस्मानी

डेस्क: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने सीएसआईआर-यूजीसी-नेट परीक्षा 2024 को टाल दिया है। ये परीक्षा 25 से 27 जून 2024 को आयोजित की जानी थी। एक बयान जारी कर एनटीए ने कहा है कि ना टाली जा सकने वाली परिस्थितियों और लॉजिस्टिकल दिक्कतों की वजह से परीक्षा को टाला जा रहा है।

एनटीए ने कहा है कि अभ्यर्थियों को परीक्षा की नई तिथि के बारे में जल्द ही जानकारी दे दी जाएगी। एनटीए ने अभ्यर्थियों से ताज़ा जानकारी के लिए अपनी अधिकारिक वेबसाइट csirnet।nta।ac।in को विज़िट करते रहने के लिए कहा है। सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा राष्ट्रीय स्तर की पात्रता परीक्षा है। इसके ज़रिए जूनियर रिसर्च फेलो और लेक्चरशिप और असिस्टेंट लेक्चरशिप के लिए योग्य अभ्यर्थी चुने जाते हैं। काउंसिल ऑफ़ साइंटिफ़िक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च और यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन मिलकर इस परीक्षा को एनटीए के सहयोग से आयोजित करते हैं।

कांग्रेस का प्रदेश व्यापी प्रदर्शन

भारत की मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने शुक्रवार को देश के अधिकतर हिस्सों में कथित पेपर लीक के ख़िलाफ़ प्रदर्शन किया। हाल ही में हुई कई प्रवेश और भर्ती परीक्षाओं की पारदर्शिता पर सवाल उठे हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने 18 जून को हुई यूजीसी-नेट परीक्षा को पर्चा लीक होने के कारण रद्द कर दिया है। इस पेपर लीक की जांच सीबीआई कर रही है।

वहीं, मेडिकल कॉलेजों में दाख़िले के लिए होने वाली नीट यूजी परीक्षा भी सवालों के घेरे में हैं। बिहार पुलिस ने कथित पेपर लीक के आरोप में कई लोगों को गिरफ़्तार किया है। विपक्ष पर्चा रद्द करने की मांग कर रहा है। पिछले कुछ दिनों में कई छात्र संगठनों ने भी नीट परीक्षा को रद्द करने की मांग करते हुए प्रदर्शन किया है। नीट परीक्षा में कथित पेपर लीक और अनियमितताओं के आरोपों की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में चल रही है।

गुरुवार को भारत के शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा था कि परीक्षाओं में गड़बड़ी के पीछे जो भी लोग हैं उन्हें बख़्शा नहीं जाएगा। केंद्रीय मंत्री ने स्वीकार किया था कि यूजीसी नेट का पेपर डार्क वेब पर लीक हो गया था। यूजीसी नेट परीक्षा के ज़रिए यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में प्रोफ़ेसर पदों पर चयन होता है।

pnn24.in

Recent Posts

समलैंगिक विवाह पर अपने फैसले की समीक्षा करने को तैयार सुप्रीम कोर्ट, 10 जुलाई से होगी सुनवाई

ईदुल अमीन डेस्क: समलैंगिक विवाह एक बार फिर सुर्खियों में है। इसकी वजह सुप्रीम कोर्ट…

9 hours ago

असम में बद से बद्दतर होते बाढ़ से हालात, अब तक 6 लोगो की मौत, 29 जिलो के 21 लाख लोग हुवे बाढ़ से प्रभावित

आफताब फारुकी डेस्क: असम में बाढ़ की स्थिति लगातार ख़राब होती जा रही है। पिछली…

12 hours ago

हाथरस हादसे में मृतकों के परिजनों से किया राहुल गांधी ने मुलाकात, जल्द से जल्द और ज्यादा से ज्यादा किया मुआवज़े की मांग

आदिल अहमद डेस्क: राहुल गांधी ने शुक्रवार को हाथरस हादसे में मारे गए लोगों के…

12 hours ago

लो.. अब और सुनो…! अमीरों के शौक का स्थल पीएनयु क्लब संस्था फिर हुई कालातीत, ‘ये भाई… सुनो तो…., इतना सन्नाटा क्यों है भाई?’

तारिक़ आज़मी वाराणसी. अमीरों के शौक की जगह पीएनयु क्लब, बड़े घरानों के युवाओ और बुजुर्गो…

15 hours ago