National

पीएम मोदी ने किया नालंदा विश्वविद्यालय के नए कैम्पस का उदघाटन

आफताब फारुकी

डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को राजगीर स्थित नालंदा विश्वविद्यालय के नए कैंपस का उद्घाटन किया। उनके साथ बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और विदेश मंत्री एस जयशंकर भी मौजूद रहे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वहां मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि यह विकास यात्रा के शुभ संकेत है।

उन्होंने कहा कि ‘मैं इसे भारत के विकास यात्रा के शुभ संकेत के रूप में देखता हूं। नालंदा केवल नाम नहीं एक पहचान है। नालंदा सत्य का उद्घोष है कि आग की लपटों में किताब भले जल जाए लेकिन आग की लपटें ज्ञान को नहीं मिटा सकती।’ इस समारोह में कई देशों के राजदूत भी मौजूद हैं। विश्वविद्यालय के कुलपति अभय कुमार सिंह ने इसे ऐतिहासिक बताया।

इस दौरान नीतीश कुमार ने कहा, “नालंदा विश्वविद्यालय का इतिहास काफ़ी गौरवशाली है। प्राचीन काल में नालंदा विश्वविद्यालय की पहचान ज्ञान के केंद्र के रूप में थी। यहां दस हज़ार छात्र पढ़ते थे। और यहां दो हज़ार के करीब शिक्षक हुआ करते थे।’ नए कैंपस में दो एकेडमिक ब्लॉक हैं। यहां 40 कक्षाएं हैं, जिसमें 900 छात्र एक साथ बैठ सकते हैं।

नए कैंपस में 300 सीटों वाले दो सभागार भी बनाए गए हैं। यहां 550 छात्रों के लिए हॉस्टल सुविधा है। ये कैम्पस ‘नेट ज़ीरो’ ग्रीन कैम्पस है। यह कैंपस सोलर प्लांट, वाटर ट्रीटमेंट प्लांट और रिसाइक्लिंग प्लांट जैसे कई पर्यावरण अनुकूल सुविधाओं से लैस है।

pnn24.in

Recent Posts

हाथरस घटना में दर्ज हुई ऍफ़आईआर में ‘बाबा भोले’ नही नामज़द, बोले सीएम योगी ‘अभी आगे कार्यवाही होगी’, मृतकों की संख्या 120 पार हुई

शफी उस्मानी डेस्क: उत्तर प्रदेश पुलिस ने बुधवार को हाथरस में हुई भगदड़ के मामले…

30 mins ago

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा राजसभा में झूठे भाषण का आरोप लगा कर समूचे विपक्ष ने किया वाकआउट

तारिक खान डेस्क: बुधवार को राज्यसभा की कार्यवाही के दौरान विपक्षी दलों ने सामूहिक तौर…

36 mins ago

नेता विपक्ष राहुल गाँधी ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिडला को पत्र लिखा कर सदन में उनके भाषण के कुछ अंश हटाये जाने पर व्यक्त किया चिंता

आफताब फारुकी डेस्क: विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला…

22 hours ago