UP

जिले में नव प्रवेशित नौनिहालों के स्वागत में उत्साह, उल्लास, उमंग से मना उत्सव

फारुख हुसैन

लखीमपुर खीरी: परिषदीय विद्यालयों का वातावरण छात्र-छात्राओं के लिए आकर्षक, अनुकूल बनाने के उद्देश्य से ग्रीष्मावकाश के बाद विद्यालय के दोबारा खुलने पर “नव प्रवेशित छात्र-छात्राओं का स्वागत उत्सव” जिले में उत्साह, उल्लास और उमंग के साथ मनाया गया, जिसमें नव प्रवेशित छात्र-छात्राओं का जोरदार स्वागत हुआ।

सोमवार सुबह डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल ने प्राथमिक विद्यालय राजापुर पहुंचकर स्कूल की बालिकाओं संग “स्वागत उत्सव” का शुभारंभ मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण, दीप जलाकर किया। उन्होंने नौनिहालों को दुलारा और रोली-अक्षत का टीकाकर स्वागत किया। इस दौरान नौनिहालों को टाफिया, उपहार देकर सम्मानित किया।

डीएम ने कहा कि इस प्रकार के उत्सव कार्यक्रम से छात्र-छात्राओं का विद्यालय और विद्यालय के अध्यापकों के प्रति जुड़ाव पैदा होगा, जिसके फलस्वरूप विद्यालय में उनकी नियमित उपस्थिति तथा पठन-पाठन गतिविधियों में सक्रियता एवं रूचि उत्पन्न होगी।डीएम ने नौनिहालों को आशीर्वाद देते हुए कहा कि सभी बच्चों को शिक्षक खूब पढ़ाए और पढ़ा-लिखा कर देश का ऐसा नागरिक बनाए, जो दुनिया के किसी कोने में जाकर भारत के लिए सम्मान अर्जित करें। उन्होंने बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना की। डीएम ने शिक्षकों से अपने स्कूल वाले गांवों में भ्रमण करने और ड्रॉप आउट बच्चों के अभिभावकों से सम्पर्क कर हर बच्चे को स्कूल से जोड़ने का आह्वान किया। हमें जिले को शत प्रतिशत साक्षर बनाने की चुनौती लेनी होगी।

बीएसए प्रवीण तिवारी ने बताया कि जिले में चार लाख 37 हजार 308 नौनिहाल नामांकित हैं। शनिवार को शासन से 03 लाख 26 हजार, 800 नौनिहालों के अभिभावकों के खाते में डीबीटी से अनुमन्य राशि भेजी जा चुकी है। शेष के खाते में अगले चरण में धनराशि भेजी जाएगी। डीएम ने जिले के सभी प्रधानाध्यापक, शिक्षको से अपील करते हुए कहा कि अभिभावकों से समन्वय स्थापित कर शासन से भेजी गई डीबीटी धनराशि का सदुपयोग कराते हुए सामग्री क्रय कराई जाए।

बताते चलें कि जनपद के समस्त परिषदीय विद्यालयों में विद्यालय के प्रधानाध्यापक, इं. प्रधानाध्यापक, शिक्षक, शिक्षामित्रों, अनुदेशकों ने विद्यालय को फूल, पत्तों, रंगोली, झंडियों, गुब्बारों आदि से सजाकर विद्यालय आने वाले बच्चों को रोली-टीका लगाकर जोरदार स्वागत किया। स्वागत उत्सव कार्यक्रम में मध्याहन भोजन में बच्चों के लिए रूचिकर हलवा, खीर आदि परोसा गया। जनपद के नामित अधिकारियों ने आवंटित विद्यालय में स्वयं उपस्थित होकर विद्यालय में छात्र-छात्राओं के स्वागत कार्यक्रम में भी प्रतिभाग किया।

pnn24.in

Recent Posts

हाथरस घटना में दर्ज हुई ऍफ़आईआर में ‘बाबा भोले’ नही नामज़द, बोले सीएम योगी ‘अभी आगे कार्यवाही होगी’, मृतकों की संख्या 120 पार हुई

शफी उस्मानी डेस्क: उत्तर प्रदेश पुलिस ने बुधवार को हाथरस में हुई भगदड़ के मामले…

3 hours ago

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा राजसभा में झूठे भाषण का आरोप लगा कर समूचे विपक्ष ने किया वाकआउट

तारिक खान डेस्क: बुधवार को राज्यसभा की कार्यवाही के दौरान विपक्षी दलों ने सामूहिक तौर…

3 hours ago

नेता विपक्ष राहुल गाँधी ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिडला को पत्र लिखा कर सदन में उनके भाषण के कुछ अंश हटाये जाने पर व्यक्त किया चिंता

आफताब फारुकी डेस्क: विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला…

24 hours ago