Special

वाह री नफरत तेरी अजीब कहानी: तीन साधूओ से पढवाया गायत्री मंत्र, हनुमान चालीसा, माँगा आधार कार्ड और जब नही दिखा सके साधू आधार कार्ड तो बच्चा चोर कह कर पीट दिया, पुलिस ने दर्ज किया ऍफ़आईआर

तारिक़ आज़मी

डेस्क: मेरठ का एक ऐसा मामला सामने आया है जिसको जान कर आप भी कह उठेगे कि ‘उफ़ नफरत, तू न गई मन से’। सांप्रदायिक नफरते इस कदर बढ़ चुकी है कि हर एक मामले में धार्मिक चश्मा लगा कर देखने की आदत हमको पड़ चुकी है। हम किसी मांगने वाले को भी उसकी मदद अब धर्म के आधार पर करने से नही चुकते है। एक भीख मांग रहा इंसान हमारे मज़हब अथवा धर्म का है कि नही है, इसकी तस्दीक पहले करने लगते है। इसी तस्दीक के चक्कर में हम हिंसक हो जाते है।

ऐसा ही एक मामला पिछले दिनों उत्तर प्रदेश के मेरठ में सामने आया है। यहां राह चलते तीन साधुओं को मुस्लिम समझकर कुछ लोगों ने बंधक बना लिया और उन्हें बच्चा चोर कहकर पिटाई की। आरोपियों ने पहले साधुओं से गायत्री मंत्र और हनुमान चालीसा पढ़वाई। इसके बाद उनसे आधार कार्ड दिखाने को कहा। जब साधु आधार कार्ड नहीं दिखा पाए तो लोगों ने उन्हें बच्चा चोर बताकर मारपीट शुरू कर दी। घटना की जानकारी होते ही पुलिस मौके पर पहुंची।

पुलिस ने साधुओं के बयान के आधार पर आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज किया है। यह वारदात मेरठ के लिसाड़ी गेट थाना क्षेत्र के प्रहलाद नगर की है। पुलिस के अनुसार, शुक्रवार की दोपहर तीन साधु भिक्षा मांगने निकले थे। प्रहलाद नगर में इन साधुओं को कुछ लोगों ने मुस्लिम समझकर रोक लिया। उन्होंने मौके पर ही साधुओं से गायत्री मंत्र और हनुमान चालीसा पढ़वाई। इसमें साधु पास हो गए तो उनसे आधार कार्ड मांगा। जब साधुओं के पास आधार कार्ड नहीं मिला तो आरोपियों ने उन्हें बच्चा चोर कहकर पिटाई शुरू कर दी।

साधु हरियाणा के रहने वाले हैं इसके बाद और भी लोगों ने साधुओं के साथ मारपीट की। सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची और आरोपियों से साधुओं को मुक्त कराया। थाने में पूछताछ के दौरान पता चला कि तीनों साधु हरियाणा के रहने वाले हैं। पुलिस ने उनके बताए पते का सत्यापन कराया, जो सही पाया गया। इसके बाद पुलिस ने साधुओं के बयान के आधार पर आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज किया। पूछताछ में साधुओं ने बताया कि जब आरोपी उनके साथ मारपीट कर रहे थे, तब वे खुद को निर्दोष बता रहे थे।

साधुओं की पिटाई के चार वीडियो सामने आए हैं। वीडियो सामने आने के बाद अब मेरठ पुलिस ने इस मामले में मुकदमा दर्ज कर लिया है। प्रह्लादनगर निवासी तीन आरोपियों पुनीत, मिक्की और हिमांशु को गिरफ्तार कर लिया गया है। वीडियो की जांच सीओ कोतवाली आशुतोष कुमार को दी गई है। वीडियो में नजर आ रहे अन्य आरोपियों की पहचान के भी प्रयास किए जा रहे हैं। मेरठ के एसपी सिटी आयुष विक्रम सिंह ने बताया कि प्रह्लादनगर में तीन साधुओं की पिटाई की गई है। वीडियो फुटेज के जरिए घटना का संज्ञान लिया गया है। मुकदमा दर्ज कर तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। सीओ कोतवाली को वीडियो की जांच के निर्देश दिए गए हैं।

अब आप खुद सोचे कि नफरत की ये सोच हमारे दिलो दिमाग में कितनी कूट कूट कर भरी जा चुकी है। इन्साफ खुद हम अपने हाथो से सड़क पर करने के लिए बेचैन हो जाते है। जस्टिस आन स्पॉट के तौर पर हम खुद ही वकील, खुद ही पुलिस और खुद को अदालत समझ कर फैसले दे देते है और फैसले भी सड़क पर ही कर लेते है। तीन साधुओ की पिटाई करने वालो को आखिर क्या दिया इस नफरत की सोच ने? जेल की सलाखे, कोर्ट कचहरी के चक्कर और पुलिस की हवालात के साथ अपराधिक इतिहास।

pnn24.in

Share
Published by
pnn24.in

Recent Posts

गाजीपुर गंगा का जल स्तर लगातार बढ़ोतरी सपना सिंह ने दिया राहत सामग्री

शाहनवाज़ अहमद गाजीपुर: जनपद मे गंगा नदी मे बाढ के प्रकोप को देखते हुए विकास…

3 hours ago

जिलाधिकारी गाजीपुर ने दर्जनों बाढ़ प्रभावित गांव का किया स्थलीय निरीक्षण और सुनी समस्याएं

शाहनवाज़ अहमद गाजीपुर: जनपद मे बाढ की विभिषिका को देखते हुए जिला प्रशासन अलर्ट मोड…

3 hours ago