Varanasi

ज्ञानवापी मस्जिद प्रकरण: मुस्लिम समाज ने जताया भारी विरोध, डीसीपी सुरक्षा ने मस्जिद के अंदर जाकर दिया मुफ़्ती बनारस और नमाजियों को आश्वासन तब जाकर शुरू हुई नमाज़-ए-जुमा, देखे एक्सक्लूसिव फोटो

तारिक़ आज़मी

वाराणसी: वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद में नमाजियों और मुस्लिम समाज का विरोध प्रदर्शन आज बरोज़ जुमा भी जारी रहा। आज जुमें की नमाज इस विरोध प्रदर्शन के कारण काफी विलंब से शुरू हुई। ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के अंदर जाकर डीसीपी सुरक्षा ने जब नमाजियों को और मुस्लिम समाज को आश्वासन दिया तब जाकर नमाज़-ए-जुमा अदा हुई।

ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में होता विरोध मस्जिद कमेटी से प्राप्त एक्सक्लूसिव फोटो

इस दरमियान प्रशासन में गहमागहमी का माहोल कायम रहा। डीसीपी सुरक्षा के आश्वासन मस्जिद की इंतज़ाम करने वाली संस्था अंजुमन इन्तेज़मियां मसाजिद कमेटी के द्वारा वीडियो रिकार्ड किया गया है। जिसका एक्सक्लूजिव फुटेज हमारे पास भी मौजूद है। डीसीपी सुरक्षा ने मस्जिद में गेट नहीं लगने का आश्वासन देते हुवे कहा कि जब आपसी बातचीत में आपसी रजामंदी होकर मसला हल नही होता है तब तक यह गेट नही लगेगा इस दरमियान नमाजियों में भारी नाराजगी देखने को मिली। हजारों के तादाद में खचाखच भरी हुई मस्जिद का एक्सक्लूसिव फुटेज सिर्फ हमारे पास उपलब्ध है जो थोड़ी देर उपरांत हमारे युट्यूब पर प्रसारित होगा।

यही वह विवादित गेट है जिसका विरोध मुस्लिम समाज कर रहा है
मस्जिद कमेटी से प्राप्त एक्सक्लूसिव फोटो

बताते चले कि कल बरोज़ जुमेरात दोपहर 1:00 बजे करीब अचानक प्रशासन के द्वारा ज्ञानवापी मस्जिद को जाने वाले रास्ते पर एक गेट का निर्माण किया जाने लगा। इसकी जानकारी मुस्लिम पक्ष को होने के बाद तत्काल मुस्लिम पक्ष ने इस पर अपनी आपत्ति जताई और मुफ़्ती शहर मौलाना अब्दुल बातिन नोमानी मौके पर पहुंच गये और धरने पर बैठ गये। धरना कल दोपहर 2:00 बजे शुरू हुआ, जो पूरी रात चला, और नमाज़ जुमा जो आज ज्ञानवापी मस्जिद में लगभग 3 बजे शुरू हुई तक जारी रहा।

मुस्लिम समाज के लोग आज दोपहर में नमाज-ए-जुमा के लिए हजारों की तादाद में ज्ञानवापी मस्जिद में इकट्ठा हो गए। मगर इस लगने वाले गेट का विरोध करते हुवे नमाज नहीं शुरू हुई। सभी नमाज़ी विरोध करते हुए बैठे हुए थे कि पहले प्रशासन हमसे बात करेगा, नमाज तब शुरू होगी। मुफ़्ती बनारस मौलाना बातिन नोमानी के इस प्रोटेस्ट की जानकारी मिलने के बाद प्रशासन के हाथ पाँव फूलने लगे। आखिर में डीपी सुरक्षा स्वयं मस्जिद के अंदर आये और और नमाजियों से उन्होंने बातचीत किया। उन्होंने नमाजियों से बातचीत में ऐलान किया किया कि गेट अभी नहीं लगेगा, बाद में जब आपसी बातचीत से सहमति बन जाएगी, तब यह गेट लगेगा। इसके बावजूद मुस्लिम समाज में अभी भी प्रशासन को लेकर के शक और शुबहा की जगह है और मुस्लिम समाज में आक्रोश देखने को मिल रहा है।

pnn24.in

Recent Posts

नए लेबर यूनियन की मान्यता हेतु सैमसंग के 1500 कर्मचारियों का जारी है 11 दिनों से विरोध प्रदर्शन

तारिक खान डेस्क: तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में पिछले 11 दिनों से ‘सैमसंग’ के लगभग…

10 hours ago

ज़मीनी विवाद के कारण दलित बस्ती में लगाया दबंगों ने आग, आधिकारिक पुष्टि कि 21 घर जलकर हुवे ख़ाक, मीडिया रिपोर्ट्स में दावा 80 घर जले

माही अंसारी डेस्क: बिहार में नवादा ज़िले के मुफ़स्सिल थाना क्षेत्र के कृष्णानगर में एक…

11 hours ago

बुलेट से बैलट की तरफ बढ़ा जम्मू कश्मीर, हुआ प्रथम चरण में रिकॉर्ड तोड़ मतदान

आदिल अहमद डेस्क: बुधवार को जम्मू-कश्मीर में पहले चरण का मतदान हुआ। इस दौरान लोग…

11 hours ago

लेबनान: वाकी टाकी और पेजर धमाको में मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 32, जारी है घायलों का इलाज

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि 18 सितंबर को हुए…

11 hours ago

लेबनान में फिर पेजर ब्लास्ट, 3 की मौत कई घायल

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान में पेजर ब्लास्ट के एक दिन बाद बेरूत के नज़दीक फिर…

1 day ago