Health

रहस्यमयी 16 मौतों के बाद गांव पहुची स्वास्थ्य विभाग की टीम

फारुख हुसैन

लखीमपुर खीरी: जनपद में तीन माह के अंदर एक ही गांव के 16 लोगों की मौत से क्षेत्र में चर्चा का विषय बना गया है, ग्रामीण बुखार व अन्य बीमारियों की बात कर रहे। गांव वालों ने एसडीएम मितौली सेशिकायत की तब गांव पंहुची स्वास्थ्य विभाग की टीम।

आपको बता दें कि मितौली ब्लॉक के गाँव मदारीपुरवा में बीते तीन माह के अंतराल व 8 दिन में 12 लोगो की मौत सहित 16 लोग काल के गाल में समा चुके है। ग्रामीणों की माने तो इन मौतों का कारण रहस्यमय बुखार है। जिसके लक्षण मलेरिया जैसे है। लगातार हो रही मौतों से डरे सहमे दर्जनो ग्रामीण बुधवार को एसडीएम कार्यालय पहुँच कर एसडीएम को बीमारी से निजात पाने को लेकर प्रार्थना पत्र देकर जानकारी दी गई।

ग्रामीणों का कहना है कि इतनी मौतों के बाद भी गांव में न तो फागिंग कराई गई है न ही साफ सफाई कराई गई है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र होने के बाद भी गांव में कैम्प तक नही लगाए गए है। जिससे रहस्यमय व भयावह बीमारी के चलते गांव के रहने वाले कई लोग मौत के मुह में समा चुके है। उच्चाधिकारियों की दखल के बाद गांव में स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव पहुची है।

गांव पहुची स्वास्थ्य विभाग की टीम का नेतृत्व कर रहे सीएचसी अधीक्षक डा देवेंद्र सिंह ने बताया कि टीम द्वारा मलेरिया व अन्य बीमारियों की जाँच कर एन्टी लार्वा का गांव में छिड़काव कराया जा रहा है। वही गांव में 60 लोगों की जांच भी की गई है। जिंसमे पांच लोग मलेरिया पॉजिटव पाए गए है। इसके अलावा गांव के करीब 200 लोगो को बुखार व अन्य बीमारियों की दवाएं दी गई है। साथ ही डॉक्टर ने बताया कि गांव के कुछ लोगो की मौत घर से दिल्ली जाते समय भी हुई है। कुछ मरीज झोलाछाप डाक्टरों का शिकार बने है। मौतों की सही वजह की जांच की जा रही है।

pnn24.in

Recent Posts

गाजीपुर गंगा का जल स्तर लगातार बढ़ोतरी सपना सिंह ने दिया राहत सामग्री

शाहनवाज़ अहमद गाजीपुर: जनपद मे गंगा नदी मे बाढ के प्रकोप को देखते हुए विकास…

3 hours ago

जिलाधिकारी गाजीपुर ने दर्जनों बाढ़ प्रभावित गांव का किया स्थलीय निरीक्षण और सुनी समस्याएं

शाहनवाज़ अहमद गाजीपुर: जनपद मे बाढ की विभिषिका को देखते हुए जिला प्रशासन अलर्ट मोड…

3 hours ago