Others States

कोलकाता आरजी कर मेडिकल कालेज एंड हॉस्पिटल में ट्रेनी डाक्टर के साथ रेप और मर्डर के विरोध में देश भर के चिकित्सको की हड़ताल, हाई कोर्ट ने दिया सीबीआई जाँच के आदेश

तारिक़ खान

डेस्क: कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल में नौ अगस्त को एक पीजी ट्रेनी महिला डॉक्टर की रेप के बाद हत्या कर दी गई थी। इस घटना के खिलाफ देश भर के डॉक्टर हड़ताल कर रहे हैं। इस बीच आज हाई कोर्ट ने मामले की जांच सीबीआई को सौप दिया है।

आम लोग इलाज के लिए आरजी कर मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल पहुंचे। ये वही अस्पताल है जहां घटना हुई थी। एएनआई से बाचतीच में लोगों ने कहा कि वो दो घंटे से इंतज़ार कर रहे हैं। नहीं पता कि अस्पताल खुला है या बंद। महाराष्ट्र में जीएमसीएच (गवर्मेंट मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल) की ओपीडी के सामने डॉक्टर और मेडिकल छात्र विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

प्रदर्शन कर रहे एक डॉक्टर ने एएनआई से कहा कि वो देशव्यापी हड़ताल में शामिल हुए हैं। महाराष्ट्र के सभी सरकारी अस्पतालों के सभी रेजिडेंट डॉक्टर आज सेवाएं निलंबित कर रहे हैं। हालांकि इमरजेंसी सेवाएं जारी रहेंगी। विरोध प्रदर्शन में दिल्ली और बिहार के डॉक्टरों और मेडिकल छात्रों ने भी हिस्सा लिया। दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल, एम्स और बिहार के एम्स के डॉक्टर भी हड़ताल पर हैं। हड़ताल कर रहे डॉक्टरों की मांग है कि घटना की सीबीआई जांच की जाए।

एफएआईएमए (फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया मेडिकल एसोसिएशन) ने 13 अगस्त से देश भर में हड़ताल का एलान किया था। इसमें देश भर में ओपीडी सेवाओं को बंद करने को कहा गया। इससे पहले एफओआरडीए (फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन) ने भी एलान किया था कि देश भर में हड़ताल की जाएगी।

कलकत्ता हाई कोर्ट ने आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में जूनियर डॉक्टर के रेप और हत्या मामले की सीबीआई जांच के आदेश दिए हैं। कोर्ट ने घटना की जांच कर रही पुलिस को बुधवार की सुबह दस बजे तक सभी दस्तावेज सीबीआई को सौंपने को आदेश दिए हैं। कलकत्ता हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस टीएस शिवज्ञानम और जस्टिस हिरण्यमय भट्टाचार्य ने ये फैसला सुनाया।

पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने इस मामले में याचिका दायर की थी। सीनियर वकील बिकास रंजन भट्टाचार्य और कौस्तुभ बागची इस मामले की पैरवी कर रहे थे। पिछले शुक्रवार को आरजी कर मेडिकल कॉलेजमें पढ़ाई कर रही एक महिला डॉक्टर की सेमिनार हॉल में लाश मिली थी। डॉक्टर खाना खाने के बाद सेमिनार हॉल में ही सो गई थीं। पुलिस के मुताबिक़, बलात्कार और हत्या की ये घटना रात तीन से सुबह छह बजे के बीच हुई है।

pnn24.in

Recent Posts

नए लेबर यूनियन की मान्यता हेतु सैमसंग के 1500 कर्मचारियों का जारी है 11 दिनों से विरोध प्रदर्शन

तारिक खान डेस्क: तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में पिछले 11 दिनों से ‘सैमसंग’ के लगभग…

2 hours ago

ज़मीनी विवाद के कारण दलित बस्ती में लगाया दबंगों ने आग, आधिकारिक पुष्टि कि 21 घर जलकर हुवे ख़ाक, मीडिया रिपोर्ट्स में दावा 80 घर जले

माही अंसारी डेस्क: बिहार में नवादा ज़िले के मुफ़स्सिल थाना क्षेत्र के कृष्णानगर में एक…

2 hours ago

बुलेट से बैलट की तरफ बढ़ा जम्मू कश्मीर, हुआ प्रथम चरण में रिकॉर्ड तोड़ मतदान

आदिल अहमद डेस्क: बुधवार को जम्मू-कश्मीर में पहले चरण का मतदान हुआ। इस दौरान लोग…

2 hours ago

लेबनान: वाकी टाकी और पेजर धमाको में मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 32, जारी है घायलों का इलाज

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि 18 सितंबर को हुए…

3 hours ago

लेबनान में फिर पेजर ब्लास्ट, 3 की मौत कई घायल

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान में पेजर ब्लास्ट के एक दिन बाद बेरूत के नज़दीक फिर…

1 day ago