Varanasi

सो रहा अतिक्रमण रोकने का ढोल पीटने वाला नगर निगम, अवैध निर्माण के खिलाफ सख्त होने खोखला दावा करने वाले VDA ने बंद कर रखी है आँखे, 5 फिट गली कब्ज़ा करके जारी है दशश्वमेघ के सदानंद बाज़ार में अवैध निर्माण

माही अंसारी

वाराणसी: वाराणसी नगर निगम अतिक्रमण रोकने का ढोल पीट रहा है। नजूल की ज़मीने तलाशी जा रही है मगर शायद कागज़ पर। क्योकि दशाश्वमेघ वार्ड के रामापुरा स्थित सदानंदबाज़ार में गली ही 5 फिट कब्ज़ा हो रही है, मगर नगर निगम को दिखाई नही दे रहा है। वही दूसरी तरफ वाराणसी विकास प्राधिकरण ने दावे कर रखे है कि अवैध निर्माण नही होने देंगे। मगर शायद ये दावे भी खोखले है। तभी उसके स्थानीय जेई और जोनल की आँखों पर पट्टी बंधी हुई है शायद जो चंद फिट की सकरी गली में होता ये अवैध निर्माण नही दिखाई दे रहा है।

मामला दशाश्वमेघ वार्ड स्थित सदानंदबाज़ार के भवन संख्या डी0 43/26 का है। इस भवन का अवैध निर्माण जारी है। नगर निगम को धता बता कर 5 फिट गली को कब्ज़ा किया जा रहा है। तो वही विकास प्राधिकरण के स्थानीय जेई और जोनल साहब को शायद लगता है प्रसाद चढ़ चूका है तभी तो वह भी आँखे बंद किये हुवे है। दिखाई न वाराणसी विकास प्राधिकरण को यह अवैध निर्माण दे रहा है और न ही नगर निगम वाराणसी को अपनी गली पक्के निर्माण से कब्ज़ा होती दिखाई दे रही है।

बड़े धनबलियो में शुमार इस भवन के स्वामी के आगे शायद नियम सभी ताख पर ज़िम्मेदार रखे हुवे है। जेई साहब विकास प्राधिकरण के हो अथवा नगर निगम के ज़िम्मेदार हो। इन सबके लिए तो नियम किसी गरीब के खोमचे आते है। शायद नियम धनाढ्यो के लिए अलग और गरीबो के लिए अलग बना कर बैठे नगर निगम और विकास प्राधिकरण के ज़िम्मेदार इसके ऊपर निगाह भी न उठाये। ये बात न हम सूत्र के माध्यम से कह रहे है और न ही कोरी बकवास कर रहे है। दरअसल ये एक कडवी सच्चाई दोनों विभागों की है। मुफ्त की मलाई मिले खाने तो आखिर क्यों जाए अवैध निर्माण रुकवाने।

मगर नियम का सख्ती से पालन गरीब के लिए होगा, क्योंकि शायद वह प्रसाद विधिवत नही चढ़ा पायेगा। किसी तरह दो जून की रोटी कमाने वाले पर सख्त पहरा लगाने वाले वाराणसी विकास प्राधिकरण के जेई साहब और जोनल साहब अमीरों पर ये पहरा लगा देंगे तो फिर काम कैसे चलेगा। विकास तो होना चाहिए तभी तो नगर निगम वाराणसी सुपर स्मार्ट नगर निगम और वाराणसी विकास प्राधिकरण का विकास होगा। बात यहाँ विकास की है तो विकास होना चाहिए, भले जेई और जोनल साहब का व्यक्तिगत विकास ही क्यों न हो।

बहरहाल साहब, हालात कुछ ऐसे है कि इस अवैध निर्माण को देख कर और गरीबो पर होती दोनों विभागों की कार्यवाही को देख कर आप सिर्फ तीन बार जोर जोर से हंस सकते है। जेई साहब वाराणसी विकास प्राधिकरण के मौके पर जाना छोडिये, हमे मिली हमारे सूत्रों के अनुसार जानकारी के मुताबिक उलटे भवन स्वामी से कहेगे कि जल्दी काम करवाओ शनिवार रविवार का पूरा इस्तेमाल करो, ज़बरदस्त स्पीड बढाओ. थोड़ी मलाई और भेज देना….! तो ठीक ही है साहब, चढ़वाते रहे मलाई, ओढ़ कर सोये रजाई, वाराणसी विकास प्राधिकरण के वर्त्तमान वीसी साहब के राज में गरीबो की ही सिर्फ शामत है आई. जय हो नगर निगम और VDA

pnn24.in

Recent Posts

लेबनान में फिर पेजर ब्लास्ट, 3 की मौत कई घायल

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान में पेजर ब्लास्ट के एक दिन बाद बेरूत के नज़दीक फिर…

9 hours ago

जाने कब आ सकता है उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा का परिणाम

माही अंसारी डेस्क: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा की आंसर की जारी होने के बाद…

10 hours ago

राहुल गाँधी पर आपत्तिजनक टिप्पणी के खिलाफ कांग्रेस ने कई एनडीए नेताओं के खिलाफ दिया पुलिस को शिकायत

तारिक खान डेस्क: राहुल गांधी पर एनडीए नेताओं की हालिया टिप्पणियों के ख़िलाफ़ कांग्रेस पार्टी…

14 hours ago

लेबनान में हुवे पेजर धमाके में मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 12, घायलों का चल रहा है इलाज

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान में पेजर के जरिए हुए सिलसिलेवार धमाकों से मरने वालों की…

14 hours ago

वन नेशन वन इलेक्शन पर बनी उच्चस्तरीय कमेटी की शिफारिशो को किया कैबिनेट ने मंज़ूर

आदिल अहमद डेस्क: वन नेशन वन इलेक्शन पर बनी उच्चस्तरीय कमेटी की सिफारिशों को आज…

14 hours ago