Ballia

पशुहारी में मोहर्रम के चहल्लुम कार्यक्रम बोले अंबिका चौधरी ‘सामाजिक समरसता के स्थायित्व के लिए ऐसे आयोजनों की जरूरत’

उमेश गुप्ता

बिल्थरारोड(बलिया): पैग़ंबरे इस्लाम हजरत मोहम्मद के नवासे हजरत इमाम हुसैन की याद में मनाए जाने वाले मोहर्रम के चालीसवें (चहल्लुम) का कार्यक्रम पशुहारी गांव में खूब धूमधाम से परंपरागत ढंग से मनाया गया। जिसमें बतौर मुख्य अतिथि  बोलते हुए सपा नेता उत्तर प्रदेश सरकार के पूर्व मंत्री अंबिका चौधरी ने सामाजिक समरसता के स्थायित्व के लिए ऐसे आयोजनों की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि हमारे समाज में खुशी हो या गम का त्यौहार मनाने की सनातन परंपरा रही है।

उन्होंने ‘पूर्वांचल पुरुष’ शारदानंद अंचल की जन्मस्थली पशुहारी में हुए इस आयोजन के लिए अंजुमन हुसैनी कमेटी के नौजवानों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि आज इसी प्रकार के आयोजनों द्वारा सामाजिक एकता को जीवंत रखना समय की मांग व आवश्यकता दोनों है। श्री चौधरी ने अप्रत्यक्ष रूप से मौजूद काल में अल्पसंख्यकों के उत्पीड़न की ओर इशारा कर विशेष]तया मुस्लिम समाज के नौजवानों को आगाह करते हुए कहा कि खासकर मुस्लिम समुदाय के लिए मौजूदा स्थिति काफी विकट और संघर्ष पूर्ण है। जिसके मद्देनजर उन्होंने क़ौम के युवाओं से अपनी ऊर्जा और शक्ति को संगठित रख सही दिशा में सकारात्मक कदम उठाने का भी आह्वान किया।

मालूम हो कि 25 अगस्त रविवार को देर शाम पशुहारी गांव में आयोजित इस कार्यक्रम में वरिष्ठ सपा नेता शमशाद बांसपारी, राजन कनौजिया, सांसद प्रतिनिधि जनार्दन यादव, पूर्व ब्लाक प्रमुख विनय प्रकाश अंचल, वीरेंद्र (पिंटू) यादव, पशुहारी के ग्राम प्रधान प्रभानशंकर राजभर, मुंबई से पधारे प्रतिष्ठित उद्योगपति प्रवीण श्रीवास्तव व सेंट्रल पब्लिक स्कूल (सीपीएस) ग्रुप आफ स्कूल के मालिक अयाज खान और पत्रकार मुनीर अहमद मोमिन आदि सहित दर्जनों गणमान्य लोग मौजूद रहे। इस मौके पर अंबिका चौधरी द्वारा मोहर्रम के खेलों का उद्घाटन फीता काटकर किया गया।  तथा कार्यक्रम का सफल संचालन सपा नेता मोहम्मद रब्बानी ने किया।

उल्लेखनीय है कि इस कार्यक्रम में मोहर्रम के खेलों के कई अखाड़े देवरिया जिले के धनगड़ा गांव का हुसैनी अखाड़ा और पिंडी गांव का अखाड़ा, बलिया जिले के डिहवां गांव का हुसैनी अखाड़ा और एकसारा गांव के अखाड़ा आदि के खिलाड़ियों द्वारा देर रात तक बाना-बनेठी और लकड़ी व गदका आदि विभिन्न खेलों का दर्शनीय प्रदर्शन किया गया। कार्यक्रम के अंत में अंजुमन हुसैनी कमेटी पशुहारी द्वारा उत्कृष्ट खिलाड़ियों को सम्मान चिन्ह सहित प्रत्येक अखाड़े को एक-एक हजार रुपए की नकद धनराशि से पुरस्कृत किया गया। तथा अंजुमन हुसैनी कमेटी के संरक्षक डा. मोह. असलम द्वारा आभार प्रदर्शन के बाद कार्यक्रम के समापन की विधिवत घोषणा की गई।

pnn24.in

Recent Posts

लेबनान में फिर पेजर ब्लास्ट, 3 की मौत कई घायल

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान में पेजर ब्लास्ट के एक दिन बाद बेरूत के नज़दीक फिर…

10 hours ago

जाने कब आ सकता है उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा का परिणाम

माही अंसारी डेस्क: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा की आंसर की जारी होने के बाद…

10 hours ago

राहुल गाँधी पर आपत्तिजनक टिप्पणी के खिलाफ कांग्रेस ने कई एनडीए नेताओं के खिलाफ दिया पुलिस को शिकायत

तारिक खान डेस्क: राहुल गांधी पर एनडीए नेताओं की हालिया टिप्पणियों के ख़िलाफ़ कांग्रेस पार्टी…

14 hours ago

लेबनान में हुवे पेजर धमाके में मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 12, घायलों का चल रहा है इलाज

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान में पेजर के जरिए हुए सिलसिलेवार धमाकों से मरने वालों की…

14 hours ago

वन नेशन वन इलेक्शन पर बनी उच्चस्तरीय कमेटी की शिफारिशो को किया कैबिनेट ने मंज़ूर

आदिल अहमद डेस्क: वन नेशन वन इलेक्शन पर बनी उच्चस्तरीय कमेटी की सिफारिशों को आज…

14 hours ago