National

बिलकिस बानो केस: गुजरात सरकार को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका, मामले में अपने खिलाफ टिप्पणियों को चुनौती देने वाली गुजरात सरकार की समीक्षा याचिका ख़ारिज

ईदुल अमीन

डेस्क: बिलकिस बानो मामले में अपने ख़िलाफ़ टिप्पणियों को चुनौती देने वाली गुजरात सरकार की समीक्षा याचिका गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट ने ख़ारिज कर दी है। भारत की सर्वोच्च अदालत ने बिलकिस बानो के साथ बलात्कार और उनके परिवार वालों की हत्या के मामले में सज़ा पाए 11 दोषियों की सज़ा में छूट देकर रिहा करने के गुजरात सरकार के फ़ैसले को रद्द कर दिया था।

उस फ़ैसले में सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात सरकार पर कड़ी टिप्पणी की थी। गुजरात सरकार ने इसी को लेकर समीक्षा याचिका दायर की थी। जस्टिस बीवी नागरत्ना और जस्टिस उज्जल भुइयां की बेंच ने समीक्षा याचिका को खारिज करते हुए कहा है कि फैसले में कोई ऐसी ग़लती नहीं है जिसके कारण उसे रद्द किया जाए।

गुजरात सरकार ने बिलकिस बानो केस में 10 अगस्त 2022 को सारे 11 अपराधियों की सज़ा माफ़ करके उन्हें रिहा कर दिया था। सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात सरकार के इस फ़ैसले को ग़लत बताया था। कोर्ट ने कहा था कि गुजरात सरकार ने 11 में से एक अपराधी के साथ ‘मिलकर काम किया है और मिलीभगत की है।’

गुजरात सरकार ने कहा था कि उसे लेकर न्यायालय की टिप्पणियां अनुचित थीं और पूर्वाग्रह से प्रेरित थीं। गुजरात सरकार ने अपनी समीक्षा याचिका में ये दावा किया कि उन्होंने सर्वोच्च न्यायालय के मई 2022 के निर्देश के अनुसार ही कदम उठाए थे। गुजरात सरकार ने ये तर्क भी दिया कि उस पर महाराष्ट्र राज्य के अधिकार क्षेत्र छीनने का आरोप लगाना गलत है, क्योंकि वह न्यायालय के आदेश के मुताबिक़ ही काम कर रहा था।

pnn24.in

Recent Posts

इसरायली सेना का लेबनान की राजधानी बेरुत के कुछ हिस्सों पर हवाई हमला

आदिल अहमद डेस्क: इसराइली सेना ने कहा है कि वो लेबनान की राजधानी के कुछ…

8 hours ago

लेबनान पर इसरायली हमले को लेकर भारत ने जारी किया अपने नागरिको के लिए और एडवाइजरी

शफी उस्मानी डेस्क: लेबनान में हिज़्बुल्लाह के ठिकानोें पर इसराइल के हवाई हमलों के बाद…

8 hours ago

सीबीआई नही कर पाएगी अब कर्णाटक के मामलो की जाँच, राज्य सरकार ने वापस लिया अपनी स्वीकृति

मो0 कुमेल डेस्क: कर्नाटक सरकार ने राज्य के मामलों में सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (सीबीआई)…

8 hours ago

मानहानि केस में 15 दिनों की सज़ा होने पर बोले संजय राऊत ‘पंद्रह साल की और सज़ा हो जाने दो’

आफताब फारुकी डेस्क: शिव सेना (यूबीटी) के राज्‍यसभा सांसद संजय राउत को मुंबई की एक…

9 hours ago