Bihar

ज़मीनी विवाद के कारण दलित बस्ती में लगाया दबंगों ने आग, आधिकारिक पुष्टि कि 21 घर जलकर हुवे ख़ाक, मीडिया रिपोर्ट्स में दावा 80 घर जले

माही अंसारी

डेस्क: बिहार में नवादा ज़िले के मुफ़स्सिल थाना क्षेत्र के कृष्णानगर में एक दलित बस्ती में 21 लोगों के घर में 18 सितंबर की शाम ‘दबंगों’ ने आग लगा दी। नवादा प्रशासन के मुताबिक़ ये पूरा मामला ज़मीनी विवाद से जुड़ा हुआ है। हालांकि स्थानीय मीडिया में 80 घरों के जलने की ख़बर है। लेकिन नवादा ज़िला प्रशासन ने 21 घर के जलने की आधिकारिक पुष्टि की है।

नवादा एसपी अभिनव धीमान के एक्स पर जारी बयान के मुताबिक़, ‘तक़रीबन शाम 7 बजे कई घरों में आग लगाने की सूचनामिली थी। शुरुआत में 40 से 50 घरों के जलाए जाने की सूचना मिली थी लेकिन प्रशासन ने 21 जले हुए घर को चिह्नित किया है। किसी तरह की फायरिंग नहीं हुई है। इस मामले में 10 लोगों को गिरफ़्तार कर लिया गया है। पुलिस और मैजिस्ट्रेट घटनास्थल पर कैंपिंग कर रहे हैं। इस आगज़नी में किसी के ज़ख़्मी होने की सूचना नहीं है।’

कृष्णानगर का ये दलित टोला खुरी नदी के किनारे बसा है। इसमें मांझी और रविदास जाति के लोग रहते है। पीड़ित परिवारों ने स्थानीय मीडिया से बातचीत में बताया कि बगल के ही प्राण बिगहा गांव के नंदू पासवान सहित अन्य अभियुक्त उन्हें ज़मीन ख़ाली करने को लेकर धमकाते रहते थे। नवादा के स्थानीय मीडिया में चली खबरों के अनुसार पीड़ित परिवार जिस ज़मीन पर बसे हैं, उसका विवाद लंबे समय से कोर्ट में चल रहा है। दोनों पक्ष इस ज़मीन पर दावा करते रहे हैं। पहले भी दोनों पक्षों के बीच छिटपुट हिंसक घटनाएं होती रही हैं। लेकिन कल इन लोगों ने आकर घर जला दिए।

इस पूरी घटना पर लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने भी एक ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा, ‘नवादा में महादलितों का पूरा टोला जला देना, 80 से ज़्यादा परिवारों के घरों को नष्ट कर देना बिहार में बहुजनों के विरुद्ध अन्याय की डरावनी तस्वीर उजागर कर रहा है।’ राहुल गांधी ने भाजपा और बिहार की एनडीए सरकार आराजक तत्वों को शरण देने का आरोप लगाया। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी इस पूरी घटना पर चुप्पी साधे रहने का आरोप लगाया है।

pnn24.in

Recent Posts

नए लेबर यूनियन की मान्यता हेतु सैमसंग के 1500 कर्मचारियों का जारी है 11 दिनों से विरोध प्रदर्शन

तारिक खान डेस्क: तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में पिछले 11 दिनों से ‘सैमसंग’ के लगभग…

7 hours ago

बुलेट से बैलट की तरफ बढ़ा जम्मू कश्मीर, हुआ प्रथम चरण में रिकॉर्ड तोड़ मतदान

आदिल अहमद डेस्क: बुधवार को जम्मू-कश्मीर में पहले चरण का मतदान हुआ। इस दौरान लोग…

7 hours ago

लेबनान: वाकी टाकी और पेजर धमाको में मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 32, जारी है घायलों का इलाज

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि 18 सितंबर को हुए…

7 hours ago

लेबनान में फिर पेजर ब्लास्ट, 3 की मौत कई घायल

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान में पेजर ब्लास्ट के एक दिन बाद बेरूत के नज़दीक फिर…

1 day ago

जाने कब आ सकता है उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा का परिणाम

माही अंसारी डेस्क: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा की आंसर की जारी होने के बाद…

1 day ago