Varanasi

ज्ञानवापी मस्जिद प्रकरण: हिन्दू पक्ष को बड़ा झटका, तहखाने की छत पर नमाज़ पढने से रोक लगाने वाली याचिका किया अदालत ने नामंजूर, जिलाधिकारी को दिया कोई मरम्मत न करवाने का निर्देश, जारी रहेगी तहखाने में पूजा

तारिक आज़मी

वाराणसी: ज्ञानवापी मस्जिद के तहखाने जिसको व्यास जी का कमरा कह कर संबोधित किया गया और अदालत के हुक्म पर पूजा जारी हुई, की छत पर नमाज़ पढने से रोक लगाने सम्बन्धित याचिका पर आज हिन्दू पक्ष को जोर का झटका लगा है। अदालत ने याचिका अस्वीकार करके जिलाधिकारी को यथा स्थिति बरक़रार रखने का निर्देश दिया है।

आज शुक्रवार को सिविल जज (सी0डी0) हितेश अग्रवाल की अदालत में इस मामले में सुनवाई हुई। याचिका में हिन्दू पक्ष ने मांग किया था कि तहखाने (जिसको व्यास जी का कमरा कहकर संबोधित किया गया) की मरम्मत हेतु जिलाधिकारी को आदेशित किया जाए, साथ ही मांग थी कि नमाजियों को तहखाने की छत पर जाने और नमाज़ पढने पर पाबन्दी लगाया जाए।

आज हुई सुनवाई के दरमियान अदालत ने इस याचिका को अस्वीकार करते हुवे हिन्दू पक्ष को बड़ा झटका दिया है। अदालत ने यथास्थिति बरक़रार रखने और पूजा जारी रखने के आदेश के साथ तहखाने के कस्टोडियन जिलाधिकारी वाराणसी को तहखाने की किसी भी प्रकार की मरम्मत करवाने से मना कर दिया है। मामला सुप्रीम कोर्ट में लंबित होने के कारण स्थानीय कोर्ट ने यथास्थिति को बनाये रखा है और याचिका को अस्वीकार कर दिया है।

बताते चले कि यह याचिका लखनऊ जनउद्घोष सेवा संस्था के जानिब से दाखिल किया गया था। इस याचिका में दावा किया गया था कि छत जर्जर है और इस  कारण से नमाजियों को छत पर जाने की पाबंदी लगाया जाए। वही मुस्लिम पक्ष की जानिब से पेश अधिवक्ताओं ने इसका जमकर विरोध किया था। दोनों पक्षों को सुनने के बाद अदालत ने यह याचिका अस्वीकार कर दिया है।

pnn24.in

Recent Posts

नए लेबर यूनियन की मान्यता हेतु सैमसंग के 1500 कर्मचारियों का जारी है 11 दिनों से विरोध प्रदर्शन

तारिक खान डेस्क: तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में पिछले 11 दिनों से ‘सैमसंग’ के लगभग…

2 hours ago

ज़मीनी विवाद के कारण दलित बस्ती में लगाया दबंगों ने आग, आधिकारिक पुष्टि कि 21 घर जलकर हुवे ख़ाक, मीडिया रिपोर्ट्स में दावा 80 घर जले

माही अंसारी डेस्क: बिहार में नवादा ज़िले के मुफ़स्सिल थाना क्षेत्र के कृष्णानगर में एक…

2 hours ago

बुलेट से बैलट की तरफ बढ़ा जम्मू कश्मीर, हुआ प्रथम चरण में रिकॉर्ड तोड़ मतदान

आदिल अहमद डेस्क: बुधवार को जम्मू-कश्मीर में पहले चरण का मतदान हुआ। इस दौरान लोग…

2 hours ago

लेबनान: वाकी टाकी और पेजर धमाको में मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 32, जारी है घायलों का इलाज

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि 18 सितंबर को हुए…

2 hours ago

लेबनान में फिर पेजर ब्लास्ट, 3 की मौत कई घायल

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान में पेजर ब्लास्ट के एक दिन बाद बेरूत के नज़दीक फिर…

1 day ago