Others States

हरियाणा विधानसभा चुनावो में भाजपा ने घोषणापत्र में किया वायदा कि ‘राज्य के हर अग्निवीर को मिलेगी सरकारी नौकरी’

शफी उस्मानी

डेस्क: हरियाणा विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र अब बीजेपी ने भी अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। बीजेपी ने वादा किया है कि हरियाणा से संबंध रखने वाले हर अग्निवीर को सरकारी नौकरी दी जाएगी। इन चुनावों में हरियाणा के अंदर अग्निवीर योजना भी अहम मुद्दा है। कांग्रेस इस योजना को लेकर बीजेपी को घेरती रही है।

कांग्रेस पहले ही अपना घोषणा पत्र जारी कर चुकी है। वहीं बीजेपी ने अपने ‘संकल्प पत्र’ में राज्य के लोगों के लिए 20 प्रमुख एलान किए हैं। लाडो लक्ष्मी योजना के तहत सभी महिलाओं को हर महीने 2100 रुपये मिलेंगे। 10 औद्योगिक शहरों का निर्माण होगा। चिरायु-आयुष्मान योजना के तहत हर परिवार को 10 लाख रुपये तक का मुफ़्त इलाज और 70 साल से ज़्यादा की उम्र के बुज़ुर्ग को अलग से पांच लाख रुपये तक का मुफ़्त इलाज मिलेगा।

24 फ़सलों की घोषित न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर खरीद होगी। दो लाख युवाओं को सरकारी नौकरी दी जाएगी। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में पांच लाख आवास बनेंगे। हर घर गृहणी योजना के तहत 500 रुपये में सिलेंडर दिया जाएगा। अव्वल बालिका योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र में कॉलेज जाने वाली हर छात्रा को स्कूटर मिलेगा।

कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में हरियाणा की जनता से सात बड़े वादे किए हैं। जिसके मुताबिक़ कांग्रेस की सरकार बनने पर महिलाओं को हर महीने दो हज़ार रुपये और पांच सौ रुपये में सिलेंडर मिलेगा। बुज़ुर्गों, विकलांगों और विधवा महिलाओं को हर महीने छह हज़ार रुपये की पेंशन मिलेगी। ओल्ड पेंशन स्कीम बहाल की जाएगी।

कांग्रेस के वायदों में है कि दो लाख युवाओं की पक्की भर्ती होगी। हरियाणा को नशा मुक्त किया जाएगा। हर परिवार को 300 यूनिट की फ़्री बिजली और 25 लाख का मुफ़्त इलाज किया जाएगा। एमएसपी क़ानून की गारंटी दी जाएगी और तत्काल फसल मुआवजे का भुगतान किया जाएगा। जातिगत सर्वे होगा और ओबीसी क्रीमी लेयर की सीमा 10 लाख रुपये तक बढ़ाई जाएगी।

pnn24.in

Recent Posts

इसराइल का दावा ‘लेबनान पर हुवे हवाई हमले में हिजबुल्लाह के 100 से अधिक राकेट लांचर हुवे तबाह

मो0 कुमेल डेस्क: इसराइल ने कहा है कि उसके लड़ाकू विमानों ने हिज़्बुल्लाह के 100…

55 mins ago

युट्यूब से सुप्रीम कोर्ट आफ इंडिया का चैनल हटाया गया

आदिल अहमद डेस्क: यूट्यूब से सुप्रीम कोर्ट ऑफ इंडिया के चैनल को हटा दिया गया…

1 hour ago

प्रधानमंत्री के तीन खानदान वाले बयान पर महबूबा मुफ़्ती ने किया पलटवार, कहा ‘उन्हें याद होगा कैसे महीनो तक वो लोग महीनो तक हमारे दरवाज़े पर आये थे’

निसार शाहीन शाह डेस्क: प्रधानमंत्री मोदी के ‘तीन ख़ानदान’ वाले बयान पर पीडीपी प्रमुख महबूबा…

1 hour ago

कल लेंगी आतिशी दिल्ली के मुख्यमंत्री की शपथ

ईदुल अमीन डेस्क: आतिशी 21 सितंबर को दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगी। आम…

2 hours ago