International

इसराइल का दावा ‘लेबनान पर हुवे हवाई हमले में हिजबुल्लाह के 100 से अधिक राकेट लांचर हुवे तबाह

मो0 कुमेल

डेस्क: इसराइल ने कहा है कि उसके लड़ाकू विमानों ने हिज़्बुल्लाह के 100 से अधिक रॉकेट लॉन्चरों को निशाना बनाया है। इसराइली डिफ़ेंस फ़ोर्सेस (आईडीएफ़) के अनुसार, ये लॉन्चर्स इसराइल की ओर हमले करने के लिए तैयार थे। आईडीएफ़ के हवाई हमलों में दक्षिणी लेबनान में हथियारों के गोदामों को भी निशाना बनाया गया है।

लेबनान की सरकारी नेशनल न्यूज़ एजेंसी ने कहा कि इसराइल गुरुवार शाम को 52 हवाई हमले किए और लेबनान ने भी उत्तरी इसराइल के सैन्य ठिकानों पर हमले किए। इससे पहले हिज़्बुल्लाह के नेता हसन नसरुल्लाह ने कहा था कि ‘दुश्मन’ ने धमाकों से ‘सारी सीमाएं, नियम और रेड लाइन पार कर दी हैं।’ पूरे लेबनान में पेजर और वॉकी टॉकी में हुए धमाकों में कुल 37 लोगों की मौत हुई और 3000 से अधिक घायल हुए हैं।

नसरुल्लाह ने इन हमलों को ‘जनसंहार’ बताया और ये माना कि हिज़्बुल्लाह के लिए ये बहुत बड़ा झटका है। उन्होंने कहा, ‘इसे युद्ध अपराध या जंग का एलान- आप जो कहना चाहें, वो कह सकते हैं। यही दुश्मन की नीयत है।’ उधर, इसराइल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने कहा कि इसराइल अब जंग के नए चरण में प्रवेश कर रहा है और अपनी ताक़त को उत्तर में केंद्रित कर रहा है।

आठ अक्तूबर 2023 को ग़ज़ा से हमास के हथियारबंद लड़ाकों ने इसराइल पर हमला बोल दिया था, इसके बाद से ही इसराइल और हिज़्बुल्लाह के बीच तनाव जारी है। इसके बाद से ही हिज़्बुल्लाह, फ़लस्तीनी लोगों के साथ एकजुटता दिखाते हुए इसराइली ठिकानों पर बमबारी करना जारी रखे हुए है।

pnn24.in

Recent Posts

युट्यूब से सुप्रीम कोर्ट आफ इंडिया का चैनल हटाया गया

आदिल अहमद डेस्क: यूट्यूब से सुप्रीम कोर्ट ऑफ इंडिया के चैनल को हटा दिया गया…

2 hours ago

प्रधानमंत्री के तीन खानदान वाले बयान पर महबूबा मुफ़्ती ने किया पलटवार, कहा ‘उन्हें याद होगा कैसे महीनो तक वो लोग महीनो तक हमारे दरवाज़े पर आये थे’

निसार शाहीन शाह डेस्क: प्रधानमंत्री मोदी के ‘तीन ख़ानदान’ वाले बयान पर पीडीपी प्रमुख महबूबा…

2 hours ago