Religion

मोहम्मदाबाद में 12 रबि अव्वल के मौके पर निकला जुलूस-ए-मुहम्मदी

रेयाज अहमद

मोहम्मदाबाद (गाजीपुर)। 12 रबि अव्वल शरीफ के मुबारक मौके पर मोहम्मदाबाद नगर में हज़रत मुहम्मद मुस्तफ़ा (सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम) की विलादत की खुशी में जुलूस-ए-मुहम्मदी का आयोजन बड़े अदब और एहतराम के साथ किया गया। यह पवित्र जुलूस दोपहर लगभग 2 बजे मोहम्मदाबाद की जमा मस्जिद से शुरू होकर सदर रोड, भट्टी मोहल्ला, तहसील गोलंबर, विट्ठल चौराहा और यूसुफपुर मार्केट होते हुए शाम 6 बजे अपने मुकाम पर समाप्त हुआ।

जुलूस में स्थानीय अंजुमन वारसिया, अंजुमन बरकतिया, अंजुमन गुलजार हैदरी, और अंजुमन हाशमिया सलेमपुर समेत अन्य अंजुमनों ने नाते रसूल पेश की, जिसमें पैगंबर-ए-आज़म की मोहब्बत और शान को दिलों में ताज़ा किया गया। पूरे जुलूस में “नारे तकबीर, अल्लाहू अकबर” की सदाओं के साथ अकीदतमंद हज़रत मुहम्मद की बारगाह में अकीदत पेश करते रहे।

इस मौके पर मोहम्मदाबाद और यूसुफपुर के लोगों ने जुलूस के रास्ते में ठंडे पानी, शरबत, और बिस्कुट का इंतजाम किया, जिससे राहगीरों और जुलूस में शामिल लोगों का इस्तकबाल किया गया। लोग जुलूस के दौरान नात-ए-पाक गाते हुए पैगंबर मुहम्मद की शान में कसीदे पढ़ते रहे, जिससे माहौल बेहद रूहानी और पाकीज़ा हो गया।

यह जुलूस हर साल पैगंबर मुहम्मद की विलादत के मौके पर निकाला जाता है, जिसे मिलाद-उन-नबी के नाम से जाना जाता है। इस दिन मुसलमान अपने प्यारे नबी की सुन्नत और तालीमात को याद करते हुए उनके नक्श-ए-कदम पर चलने का संकल्प करते हैं। सुरक्षा के मद्देनजर प्रशासन ने कड़े इंतजाम किए थे।

उप जिलाधिकारी मनोज कुमार पाठक क्षेत्राधिकारी शेखर सिंह सेंगर के साथ कोतवाली प्रभारी पवन कुमार उपाध्याय सहित पुलिस बल के जवान हर समय मौजूद रहे, ताकि कार्यक्रम शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो सके और किसी तरह की अप्रिय घटना न हो। मोहम्मदाबाद और यूसुफपुर के लोगों ने बड़े जोश और खरोश से इस जुलूस का हिस्सा बनते हुए इस मुबारक दिन को पूरी अकीदत के साथ मनाया।

pnn24.in

Recent Posts

लेबनान में फिर पेजर ब्लास्ट, 3 की मौत कई घायल

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान में पेजर ब्लास्ट के एक दिन बाद बेरूत के नज़दीक फिर…

9 hours ago

जाने कब आ सकता है उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा का परिणाम

माही अंसारी डेस्क: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा की आंसर की जारी होने के बाद…

9 hours ago

राहुल गाँधी पर आपत्तिजनक टिप्पणी के खिलाफ कांग्रेस ने कई एनडीए नेताओं के खिलाफ दिया पुलिस को शिकायत

तारिक खान डेस्क: राहुल गांधी पर एनडीए नेताओं की हालिया टिप्पणियों के ख़िलाफ़ कांग्रेस पार्टी…

13 hours ago

लेबनान में हुवे पेजर धमाके में मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 12, घायलों का चल रहा है इलाज

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान में पेजर के जरिए हुए सिलसिलेवार धमाकों से मरने वालों की…

14 hours ago

वन नेशन वन इलेक्शन पर बनी उच्चस्तरीय कमेटी की शिफारिशो को किया कैबिनेट ने मंज़ूर

आदिल अहमद डेस्क: वन नेशन वन इलेक्शन पर बनी उच्चस्तरीय कमेटी की सिफारिशों को आज…

14 hours ago