International

लेबनान के पीएम मिकाती ने कहा ‘संयुक्त राष्ट्र स्पष्ट रुख अपनाये, इसराइल का हमला जनसंहार है’

आदिल अहमद

डेस्क: लेबनान के प्रधानमंत्री नजीब मिकाती ने शनिवार को इसराइल के हमले को लेकर अंतरराष्ट्रीय समुदाय से स्पष्ट रुख़ अपनाने की अपील की है। उन्होंने इसे जनसंहार करार दिया है। नजीब मिकाती ने कहा कि उन्हें न्ययूॉर्क में संयुक्त राष्ट्र की महासभा के लिए जाना था, लेकिन हमले के कारण उन्होंने अब इसके लिए नहीं जाने का निर्णय लिया है।

नजीब मिकाती ने कहा, ‘मैं दोहराता हूं कि मौजूदा समय में ऐसी कोई प्राथमिकता नहीं है जो दुश्मन इसराइल के किए जा रहे नरसंहार और उसके विभिन्न प्रकार के हमलों को रोकने से ज़रूरी हो।’ नजीब मिकाती इससे पहले संयुक्त राष्ट्र से भी इसराइल के ख़िलाफ़ “कड़ा रुख़ अपनाने” की अपील कर चुके हैं।

इसराइली सेना ने शनिवार को एक बयान जारी कर कहा कि दक्षिण लेबनान में किए गए उसके हमलों में अब तक हिज़्बुल्लाह के 16 सदस्यों की जान गई है। इसराइल डिफ़ेंस फोर्सेज़ (आईडीएफ) ने कहा कि इन 16 लोगों में हिज़्बुल्लाह के कमांडर इब्राहिम अक़ील और गुट के 12 सीनियर सदस्य शामिल हैं। आईडीएफ ने बताया कि हिज़्बुल्लाह ने इसराइली क्षेत्रों पर 90 रॉकेट दागे हैं।

इस हफ्ते लेबनान में सैकड़ों कम्यूनिकेशन डिवासेस में हुए धमाकों के बाद हिज़्बुल्लाह और इसराइल के बीच संघर्ष बढ़ गया है। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इनमें मरने वालों की संख्या अब तक 70 हो चुकी है। हिज़्बुल्लाह ने इसराइल के हमले को लेकर कहा है कि वो इसका जवाब देंगे।

pnn24.in

Recent Posts

दिल्ली की सीएम बनते ही बोली आतिशी ‘हम सबको केजरीवाल को दुबारा से सीएम बनाना है’

आफताब फारुकी डेस्क: आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी ने शनिवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री…

2 hours ago

महाराष्ट्र के पुणे में धंसी ट्रक और समा गया उसमे पूरा ट्रक, अप्रत्याशित घटना से इलाके में फ़ैल गई दहशत

साभार: सायरा शेख मुम्बई: महारष्ट्र के पुणे का एक वीडियो कल शाम से सोशल मीडिया…

2 hours ago

दिव्यांग जन सशक्तिकरण संघ मध्य प्रदेश का हुआ गठन, सपना चौहान अध्यक्ष, सचिव बने मोहन चौहान बने

अनुपम राज डेस्क: खंडवा डायोसिसन सोशल सर्विसेस के प्रांगण खंडवा में तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर…

18 hours ago